बादाम का इस्तेमाल दूध और मिठाइयों की सजावट और स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है. आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा की देखभाल और उसे ग्लोइंग बनाने के लिए भी कर सकती हैं. आपकी त्वचा रूखी हो, संवेदनशील हो या तैलीय हो, बादाम हर तरह की त्वचा के लिए फ़ायदेमंद है. यहां हम त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए बादाम के उपयोग के कुछ आसान तरीक़े बता रहे हैं.
भिगोए हुए बादाम
 

भिगोए हुए बादाम

यदि आपकी मां हमेशा से ही आपको भिगोए हुए बादाम खिलाती रही हैं और अब भी खाते रहने को कहती हैं तो उनकी सलाह मानने में आपका ही फ़ायदा है. बादाम वैसे ही बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और जब उन्हें रातभर पानी में भिगोया जाता है तो उनकी कोटिंग में मौजूद नुक़सानदेह पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. बादाम में विटामिन E होता है, जो आपकी त्वचा को उम्रदराज़ होने से रोकने में मददगार है और यह त्वचा के क्षतिग्रस्त टिशूज़ को ठीक करता है, जिससे आपकी त्वचा में सेहतभरी चमक आती है.

ऑयली त्वचा के लिए बादाम का फ़ेस पैक
 

ऑयली त्वचा के लिए बादाम का फ़ेस पैक

रातभर भिगोए हुए 10-12 बादामों को अच्छी तरह पीसें. इसमें तीन टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और 3-4 बूंद गुलाब जल मिलाएं. अब आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर चेहरे पर लगाए जाने जैसे गाढ़ेपन का पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं. दस मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

भिगोए हुए बादाम में इमॉल्यंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं. वहीं मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को क्लेंज़ करती है और उसे तैलीय होने से बचाती है. गुलाब जल आपकी त्वचा का पीएच संतुलन बनाए रखने का काम करता है.

इस फ़ेसपैक को सप्ताह में एक बार लगाएं और फ़र्क़ ख़ुद महसूस करें.

बादाम का तेल
 

बादाम का तेल

यह ख़ुशबूदार तेल यानी आमंड ऑयल ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो न सिर्फ़ आपके बालों पोषण देता है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बेहतरीन है. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसके हाइपोऐलर्जेनिक गुण त्वचा को राहत पहुंचाते हैं. आप सीधे ही अपने चेहरे पर बादाम का तेल लगा सकती हैं, लेकिन यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो इसे पानी मिलाकर पतला कर लें और इसके बाद ही चेहरे पर लगाएं. आमंड ऑयल का फ़ेस पैक बनाएं. आमंड ऑयल, नींबू का रस और शहद मिलाकर फ़ेस पैक बनाएं. इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी. शहद अपने ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते आपकी त्वचा को सौम्य बनाएगा और मुहांसे होने से बचाएगा. वहीं नींबू में मौजूद सिट्रस आपकी त्वचा को क्लेंज़ करेगा.

एक बोल में एक टेबलस्पून नींबू का रस और एक टेबलस्पून शहद ले कर अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें तीन टेबलस्पून बादाम का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

सेहतमंद त्वचा पाने के लिए इस फ़ेस पैक का रोज़ाना इस्तेमाल करें.