शायद आपने शरीर को ड्राइ ब्रश यानी रूखे ब्रश से सौम्यता से रगड़ने के कई फ़ायदों के बारे में सुना हो, लेकिन चेहरे को ड्राइ ब्रश करने के भी कई-कई फ़ायदे हैं इसके बारे में आपको पता नहीं होगा. ड्राइ ब्रश करने से त्वचा से क्यूटिकल्स हटने के अलावा आपके चेहरे पर रक्त का संचार बढ़ता है, जिससे त्वचा टोन होती है. ये तो ड्राइ ब्रशिंग के केवल कुछ ही फ़ायदे हैं.

नियमित रूप से ड्राइ ब्रशिंग करने के कई अन्य फ़ायदों की सूची हमने नीचे दी है, ताकि आप इसका पूरा फ़ायदा उठा कर अपनी त्वचा को ग्लोइंग व हेल्दी बना सकें...

त्वचा अच्छी तरह एक्स्फ़ॉलिएट होती है
 

त्वचा अच्छी तरह एक्स्फ़ॉलिएट होती है

नियमित रूप से चेहरे की ड्राइ ब्रशिंग यानी रूखे ब्रश से सौम्यता से रगड़ने से आपकी त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. इससे आपकी त्वचा की रंगत बेहतर दिखाई देती है. ड्राइ ब्रशिंग से त्वचा के बंद रोमछिद्र यानी पोर्स खुल जाते हैं और आपकी त्वचा सांस ले पाती है. अत: मुहांसों की समस्या में कमी आती है.

त्वचा स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के लिए तैयार हो जाती है
 

त्वचा स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाने के लिए तैयार हो जाती है

ड्राइ ब्रशिंग आपकी त्वचा को इसके स्किन केयर रूटीन के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है. ड्राइ ब्रशिंग से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं अत: स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा के भीतर तक समाहित होते हैं और आपकी त्वचा को भीतर से रिपेयर करते हैं. ड्राइ ब्रशिंग के तुरंत बाद आपको सीरम, मॉइस्चराइज़र या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ता है
 

त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ता है

ड्राइ ब्रशिंग के सौम्य स्ट्रोक्स आपके चेहरे पर रक्त के प्रवाह को सुधारते और उसे बढ़ा देते हैं. जिससे त्वचा की रंगत भी निखरती है और आपकी त्वचा और जवां व कोमल नज़र आने लगती है.

झुर्रियां और बारीक़ रेखाएं कम होती हैं
 

झुर्रियां और बारीक़ रेखाएं कम होती हैं

नियमित रूप से ड्राइ ब्रशिंग के सबसे बेहतरीन फ़ायदों में से एक है कि यह ऐंटी-एजिंग प्रभाव देता है. इससे त्वचा चिकनी और भरी-भरी नज़र आती है. रक्त संचार बढ़ने से आपके चेहरे की त्वचा की रंगत निखरती है और वह खिली-खिली दिखाई देती है.

मुहांसे, ब्लैकहेड्स और सेल्युलाइट्स कम होते हैं
 

मुहांसे, ब्लैकहेड्स और सेल्युलाइट्स कम होते हैं

डेड स्किन सेल्स, धूल, ऑइल और अन्य अशुद्धियों के चेहरे पर जमा हो जाने के कारण चेहरा फीका नज़र आने लगता है. इससे ब्लैकहेड्स और मुहांसों की समस्या भी होती है. ड्राइ ब्रशिंग से आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स और अन्य अशुद्धियां हट जाती हैं. जिससे आपके चेहरे पर मुहांसे व ब्लैकहेड्स में कमी आती है और त्वचा साफ़-सुथरी नज़र आती है.

इन बातों का ध्यान रखें:

* चेहरे की ड्राइ ब्रशिंग करना चाहती हैं तो इसके लिए ख़ासतौर पर बनाए गए ब्रश का ही इस्तेमाल करें, जो चेहरे की ड्राइ ब्रशिंग के लिए ही बनाया गया हो. बॉडी ड्राइ ब्रश का इस्तेमाल चेहरे के लिए करने की ग़लती कभी भी न करें.