ख़ूब लंबी चली बारिशों के बाद हम सब त्यौहारों के माहौल के बीचसर्दी के मौसम का इंतज़ार कर रहे हैं. इस बीच हमें पार्टीज़ में जाने के कई अवसर भी मिलेंगे. और क्या आप जानत हैं कि पार्टीज़ में आपके ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए ज़िम्मेदार चीज़ों में मेकअप से भी ज़्यादा ज़रूरी चीज़ क्या है? सेहत से चमकती हुई स्वस्थ त्वचा. और सर्दियों के मौसम में त्वचा को चमकता हुआ बनाए रखना क्या किसी चुनौती से कम है? यदि आप इस सवाल के जवाब में अपनी त्वचा से जुड़ी समस्याओं का पिटारा खोलने जा रही हैं तो थोड़ा रुकें... क्योंकि कुछ सामन्य नियमों का पालन करके आप हमेशा चमकती हुई त्वचा पा सकती हैं.

और ये भी एक सच्चाई है कि चमकती यानी ग्लो करती हुई त्वचा हमेशा ही फ़ैशन में बनी रहती है. लेकिन यदि आपकी त्वचा चमकदार नहीं है तो यहां जानें चेहरे पर चमक लाने के उपाय, जो आसान भी हैं और कारगर भी. पहले हम आपको बताएंगे त्वचा की चमक को बरक़रार रखने के लिए ज़रूरी सामान्य नियम, जिन्हें हर मौसम में आपको अपनाना ही चाहिए. उसके बाद नज़र डालिए सर्दियों में चेहरे पर चमक लाने के उपाय पर.

रोज़ाना करें क्लेंज़िंग, टोनिंग, मॉइस्चराइज़िंग
 

रोज़ाना करें क्लेंज़िंग, टोनिंग, मॉइस्चराइज़िंग

ये तो आप मिस कर ही नहीं सकतीं. मौसम चाहे जो हो और चाहे जो भी हो आपका स्किन टाइप, चेहरे पर चमक लाने के उपाय में यह सीटीएम यानी क्लेंज़िंग, टोनिंग और उसके बाद मॉइस्चराइज़िंग का रूटीन अपनाना सबसे पहले पायदान पर आता है. इससे न सिर्फ़ आपके चेहरे पर तेल के स्राव का स्तर नियंत्रण में रहता है, बल्कि इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्रों में गंदगी भी नहीं जमने पाती है, जिससे  त्वचा को सांस लेने का मौक़ा मिलता है. क्लेंज़र त्वचा को भीतर से साफ़ करता है. टोनिंग से त्वचा के रोमछिद्रों में कसाव आता है और मॉइस्चराइज़िंग करने से त्वचा में नमी बनी रहती है. अत: नियम से रोज़ाना क्लेंज़िंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज़िंग करती रहें.

मेकअप हटाए बिना बिल्कुल न सोएं
 

मेकअप हटाए बिना बिल्कुल न सोएं

चाहे आप पार्टी से कितनी ही देर रात क्यों न लौटी हों, सोने जाने से पहले चेहरे पर लगा मेकअप हटाना बिल्कुल न भूलें. जब आप मेकअप हटाती हैं तभी आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुलते हैं और त्वचा सांस ले पाती है. आप चाहें तो इसके लिए मेकअप रिमूवर या क्लेंज़िंग वाइप्स का इस्तेमाल करें या फिर बेबी ऑयल का इस्तेमाल भी किया जाता है. यह चेहरे पर चमक लाने के उपाय में दूसरा महत्वपूर्ण उपाय है, जो बेहद कारगर है. 

नाइट क्रीम्स हैं सच्ची दोस्त
 

नाइट क्रीम्स हैं सच्ची दोस्त

चेहरे पर चमक लाने के उपाय में नाइट क्रीम शामिल कर के देखें. आपको इसके बेहतरीन नतीजे मिलेंगे. हां, क्रीम लगाने से पहले अपने चेहरे को क्लेंज़ करना न भूलें. नाइट क्रीम के इस्तेमाल को अपनी आदत बना लें, फिर आप रोज़ सुबह कोमल, नम और ग्लोइंग चेहरे के साथ ही उठा करेंगी.

ओस जैसी चमक के लिए
 

ओस जैसी चमक के लिए

इस चेहरे पर चमक लाने के उपाय को बहुत से ब्यूटी गुरु भी अपनाते हैं, वे अपने फ़ाउंडेशन में 2-3 बूंद फ़ेशियल ऑयल मिला लेते हैं. इससे चेहरे को ओस जैसी ख़ूबसूरत चमक मिलती है और चेहरा पलभर में तरोताज़ा नज़र आने लगता है.

जब तुरंत पानी हो चमक
 

जब तुरंत पानी हो चमक

क्या आप चेहरे पर तुरत-फुरत चमक पाना चाहती हैं? तो चेहरे पर चमक लाने के उपाय में सबसे आसान और कारगर उपाय यही है. अपने चेहरे पर थोड़ा-सा गुलाब जल स्प्रे कर के न सिर्फ़ आप ताज़गी पा सकती हैं, बल्कि इससे त्वचा हाइड्रेट भी होती है. गुलाब जल को ट्रैवल-साइज़ स्प्रे बॉटल में भरकर हमेशा पर्स में रखें. जब भी चेहरे पर ख़ुशनुमा चमक लानी हो इसे स्प्रे करें और फिर टिशू से अपने चेहरे को सौम्यता से पोंछ लें. तुरंत ही आपका चेहरा सुंदर चमक के साथ तरोताज़ा नज़र आने लगेगा.

यहां पेश हैं सर्दी के मौसम में चेहरे पर चमक लाने के उपाय
 

यहां पेश हैं सर्दी के मौसम में चेहरे पर चमक लाने के उपाय

1. गाढ़ा हो मॉइस्चराइज़र

सर्दियों के दौरान त्वचा रूखी हो जाती है और उसे नमी की अतिरिक्त खुराक चाहिए ही होती है, ताकि वह हेल्दी बनी रहे. सर्दियों में चेहरे पर चमक लाने के उपाय में शामिल है ग्लिसरीन.  सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए गाढ़ी कंसिस्टेंसी वाल ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें, जिसमें ग्लिसरीन हो. ग्लिसरीन हवा से नमी चुराकर आपके चेहरे को दे देता है और आपकी त्वचा सेहतमंद व चमकदार नज़र आती है.

एक्स्फ़ॉलिएट करें

2. एक्स्फ़ॉलिएट करें

 यदि आप चेहरे पर चमक लाने के उपाय ढूंढ़ रही हैं तो इस जांचे-परखे त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करने के उपाय को ज़रूर आज़माएं.  त्वचा को सौम्य एक्स्फ़ॉलिएटर की सहायता से हल्के हाथों से (बहुत ही हल्के!) नियमित अंतराल पर एक्स्फ़ॉलिएट करें. सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है और चेहर पर भी डेड स्किन सेल्स  जम जाती हैं. इसकी वजह से हमारे चेहरे में मॉइस्चर त्वचा के भीतर तक नहीं समा पाता. जब आप त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करती हैं तो ये जमी हुई मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और मॉइस्चराइज़र त्वचा में भीतर तक समाने लगता है, जिससे चेहरा चमक उठता है.

क्लेंज़र बदलें

3. क्लेंज़र बदलें

चेहरे पर चमक लाने के उपाय आज़मा रही हैं तो इस बात पर भी ध्यान दें कि जो फ़ेस क्लेंज़र गर्मियों के मौसम में आपकी त्वचा का बहुत ही अच्छी तरह ख़्याल रखाता है, बहुत संभव है कि सर्दियों में उसका इस्तेमाल आपको उतना ही नुक़सान पहुंचा दे. सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा में बहुत ज़्यादा बदलाव आता है, क्योंकि हवा में नमी की बेहद कमी हो जाती है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप ऐसा क्लेंज़र चुने, जो मौसम की वजह से त्वचा में आए बदलाव के दौरान आपकी त्वचा के अनुकूल हो. कोई ऐसा क्लेंज़र, जो टेक्स्चर में ज़्यादा क्रीमी हो.

मास्क लगाएं

4. मास्क लगाएं

फ़ेस मास्क्स आपकी त्वचा को पोषक तत्वों की वो एक्स्ट्रा डोज़ देने का काम करते हैं, जो आपका सामान्य क्लेंज़िंग-टोनिंग-मॉइस्चराइज़िंग रूटीन नहीं दे पाता. चेहरे पर चमक लाने के उपाय के तहत फ़ेस मास्क का इस्तेमाल कारगर हो सकता है. क्या आप जानती हैं कि ड्राइ स्किन को राहत पहुंचाने और स्किन कंडिशनिंग के लिए मास्क बेहतरीन होते हैं? त्वचा को पोषण देने वाले कई इन्ग्रीडिएंट्स तो हमारे किचन में ही मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा पर सर्दियों का बुरा असर पड़ने ही नहीं देंगे. मास्क बनाने के लिए आप ऐवोकाडो, ओटमील, केला और ऐलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इन सभी इन्ग्रीडिएंट्स को मिला कर ब्लेंड करें और हाइड्रेटिंग मास्क तैयार है.

मिथकों से बचें

5. मिथकों से बचें

चेहरे पर चमक लाने के उपाय जानना चाहती हैं तो उनमें से एक बड़ा उपाय यह भी है कि सौंदर्य से जुड़े मिथकों से बचें.  एक सामान्य मिथक है कि सर्दियों में सनस्क्रीन न भी लगाएं तो कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. लेकिन सच्चाई यह है कि धूप ज़्यादा नहीं है, इसका यह कतई अर्थ नहीं है कि आपको सनस्क्रीन लगाने की कोई ज़रूरत नहीं है. सर्दियों में भी आपकी त्वचा सूरज की यूवी किरणों से उतनी ही प्रभावित होती है, उसे उतनी ही क्षति पहुंचती है, जितनी कि अन्य मौसमों में. सूरज की किरणों में भले ही उतना ताप न हो, लेकिन यूवी किरणों के निकलने की मात्रा में इस मौसम में कोई कमी नहीं आती है. अत:  त्वचा के अनुसार  ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं.