गर्मियों का मौसम शायद ही किसी को पसंद हो। बढ़ते तापमान से बॉडी और स्किन दोनों को परेशानी होती है। स्किन पर रेडनेस, एलर्जी और एक्ने हो जाते हैं। ऐसे में आपको ज़रूरत होती है किन को कूल रखने की, ताकि यह बदलते मौसम से लड़ सके और आपकी स्किन रहे गर्मी में भी हेल्दी। तो ऐसे में क्या करें? आपको सिर्फ हमारे द्वारा बताए गए इन स्किन केयर रूटीन को अपनाना है।

 

ककड़ी का फेस पैक लगाएं

ककड़ी का फेस पैक लगाएं

ककड़ी की तासीर ठंडी होती है। यह न सिर्फ बॉडी बल्कि, स्किन को भी ठंडक पहुंचाता है। यदि आपकी स्किन सेंसिटिव हो रही है या इर्रिटेट हो रही है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने समर स्किन केयर रूटीन में ककड़ी का फेस पैक ज़रूर शामिल करें। ककड़ी को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर क्रश कर लें और इसका रस अलग रख लें। एक कॉटन पैड को ककड़ी के रस में भिगोकर फेस पर लगाएं। जब सूख जाय, तब धो लें। इससे न सिर्फ आपके स्किन के पोर्स बंद होंगे, बल्कि स्किन भी हायड्रेटेड रहेगी और आप गर्मी का मज़ा ले पाएंगे।

 

फेस मिस्ट लगाएं

फेस मिस्ट लगाएं

गर्मियों में स्किन की प्रोब्लम्स से बचना हो तो ग्रीन टी बहुत काम आ सकती है। यह न सिर्फ पीने, बल्कि लगाने के भी काम आती है। जी हां, आपने सही पढ़ा। आप घर पर ग्रीन टी फेस मिस्ट घर पर तैयार कर सकती हैं। आइके लिए 2 ग्रीन टी के बैग्स को 1 कप पानी में मिला लें। इसे ठंडा होने दें और इसमें 5 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिला लें। इस मिश्रण को ठंडा करने के लिए रखें और जब भी थकान महसूस हो, इसे स्प्रे करें। ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त है और स्किन को राहत देती है। गर्मियों में स्किन पर एक्ने होने की बहुत संभावना होती है। ऐसे में टी ट्री ऑयल एंटी बैक्टीरियल होने के कारण स्किन को बहुत राहत देती है।

 

समर स्किन केयर रूटीन अपनाएं

समर स्किन केयर रूटीन अपनाएं

जब बात गर्मी से निपटने की आती है, तो जेल बेस्ड मोइश्चराइज़र आपके लिए परफेक्ट है। यह न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट करता है, बल्कि इर्रिटेशन से भी बचाव करता है। अपने स्किन केयर रूटीन में इसे शामिल करने के लिए आपको चाहिए Lakmé Absolute Skin Gloss Gel Crème , जिसमें है मिनरल युक्त ग्लेशियर वॉटर, जो आपकी स्किन को रखे कूल। यह लाइटवेट है, इसलिए आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आपने हैवी मोइश्चराइज़र लगा रखा है।

 

आइस मसाज करें

आइस मसाज करें

सूर्य की किरणें गर्मी के मौसम में और भी तेज़ हो जाती है और स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि जैसे ही आप घर पहुंचे, फेस पर बर्फ लगाकर मसाज करें। यह न सिर्फ इन्फ़्लेमेशेन से राहत देगा, बल्कि ब्लड सर्क्युलेशन भी बढ़ाएगा। गर्मियों में इसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

 

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

यदि आप सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं, तो आपकी स्किन रेड हो जाएगी, खासतौर पर गर्मियों के मौसम में। सनस्क्रीन लगाने से आपकी स्किन कूल रहती है और साथ ही यह सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट भी करती है। आप ऐसा सनस्क्रीन चुनें, जो चिपचिपा न हो। इसके लिए आप Lakmé Sun Expert UV Lotion SPF 50 PA+++ यूज़ करें। यह आपको यूवीबी किरणों से बचाता है, जिससे सनबर्न होता है।