कभी-कभी यूं लगता है, जैसे हेयरस्टाइलिंग की दुनिया हेयर सीरम से ही शुरू होती है और उसी पर ख़त्म. शैम्पू के बाद कोमल बाल चाहिए? सीरम लगाइए! हीट स्टाइलिंग के पहले अपने बालों को सुरक्षा देनी है? सीरम लगाइए! दिनभर ग्लॉसी बाल चाहिए? सीरम लगाइए! यानी सीरम बालों से जुड़े हर सवाल का जवाब है. अब चूंकि यह बालों के लिए इतना महत्वपूर्ण है तो यह जानना बहुत ज़रूरी है कि सीरम का सही ढंग से इस्तेमाल कैसे किया जाए. और इसीलिए तो हम आपको बता रहे हैं कि जब अगली बार इसे लगाएं तो क्या करें और क्या नहीं.

हेयर सीरम है क्या और यह आपके बालों की मदद कैसे करता है?
 

हेयर सीरम है क्या और यह आपके बालों की मदद कैसे करता है?

आपने हेयर सीरम की ढेर सारी ख़ूबियों के बारे में ज़रूर सुना होगा, पर क्या आपको पता है कि यह क्या करता है और कैसे काम करता है? जहां हेयर ऑयल्स बालों के फ़ॉलिकल्स और स्कैल्प पर हुई क्षति की मरम्मत करके इनमें जान डाल देते हैं, वहीं हेयर सीरम सिलिकॉन बेस्ड लिक्विड होता है, जो आपके बालों पर सुरक्षा की एक पर्त बना देता है. यह पर्त न सिर्फ़ हीट, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के दूसरे कारकों से बालों की सुरक्षा करती है, बल्कि बालों को व्यवस्थित रखने और फ्रिज़ीनेस घटाने का भी काम करती है. सीरम की इस पर्त से लाइट भी रिफ़्लेक्ट होती है अत: बालों में हल्की चमक नज़र आती है. तो आपको बालों में ऐसी चमक दिखाई देती है, जो अमूमन सलून जाने के बाद ही नज़र आती है. हेयर सीरम में अमीनो एसिड होता है, जो आपके बालों में यूं समझिए कि जादू सा जगा देता है. ये बालों को पोषण और नमी देता है, जिससे उनका टूटना कम हो जाता है. ये बालों की जड़ों के पास मौजूद फ़ॉलिकल्स और हेयर शाफ़्ट्स की दरारों को भी रिपेयर करता है. सीरम तरल होता है अत: बालों में सहजता से लगता है और इन्हें मुलायम बना देता है.

आपको कैसे पता चलेगा कि आपको सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए?

आप अपने बालों को आईने में एक बार देखेंगी तो ही आपको पता चल जाएगा कि आपको सीरम की ज़रूरत है-हां, यह इतना ही आसान है! यदि आपको लगता है कि आपके बालों में से वो बाउंस ग़ायब है, जो पहले होता था या फिर आपके बाल बेजान नज़र आ रहे हैं तो याद रखिए कि केवल सीरम का इस्तेमाल कर के ही आप उन्हें हेयर स्पा ट्रीटमेंट के जैसी चमक दे सकती हैं. यदि आपको रोज़ाना बालों पर ड्रायर या आयरन का इस्तेमाल करना पड़ता है या फिर बालों को सुलझाने की जद्दोजहद करनी पड़ती है तो यह भी इस बात का संकेत है कि आपको बालों में दोबारा जान डालने के लिए इस रिवाइटलाइज़िंग जूस की ज़रूरत है. यदि आप पहले से ही सीरम का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप पहले ही अंदाज़ा लगा कि कहां-कहां आपको इसकी ज़रूरत पड़ सकती है, जैसे-यदि आप गर्मियों में कहीं बाहर घूमने जा रही हैं या फिर मानसून के दौरान आपको पता है कि आपके बाल ऐसे दिखाई दे रहे हों, जैसे उन्हे शॉक लग गया है.

सीरम लगाने के पहले की तैयारी

यह सबसे ज़्यादा ध्यान देने वाली बात है कि आप सीरम से वो सारे फ़ायदे पा लें, जो यह आपको दे सकता है. सीरम अप्लाइ करने से पहले बालों को धो लें, क्योंकि इसे लगाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि यह पर्यावरण के हानिकारक तत्वों से आपके बालों की सुरक्षा करे. बिना धुले बाल, जिन पर यह प्रदूषण पहले ही मौजूद है, इसे लगाना बेकार ही साबित होगा. दूसरी बात जिस पर आपको ध्यान देना है, वह ये है कि आप कौन-से शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल कर रही हैं. ऐसी रेंज के प्रोडक्ट्स ख़रीदें, जिनमें सीरम मौजूद हो, ताकि आप जो भी अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर रही हैं, वो साथ मिलकर आपके बालों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो. आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें, जो एक-दूसरे पर प्रतिकूल असर डालते हों.

अपने लिए सही सीरम चुनें
 

अपने लिए सही सीरम चुनें

आप जानना चाहती हैं कि सीरम को कैसे अप्लाइ करना चाहिए? हम यहां यही बता रहे हैं. अपने बालों के प्रकार के हिसाब से हेयर सीरम चुनें. यदि आप फ्रिज़ से बचना चाहती हैं तो टीआईजीआई कंट्रोल फ्रीक सीरम/ TIGI Control Freak Serum चुनें. यह ड्राइ हेयर्स के लिए सबसे अच्छा रहेगा. इसका लाइटवेट फ़ॉर्मूला फ्रिज़ को नियंत्रित करता है, जिससे बाल चिकने नज़र आते हैं. यदि आप चमकीले बाल चाहती हैं तो टोनी ऐंड गाइ शाइन ग्लॉस सीरम/Toni & Guy Shine Gloss Serum चुनें. यह बालों में तुरंत ही चमक पैदा करता है और उन्हें बिखरने से रोकता है, जिससे आपके बाल पॉलिश्ड और ग्लॉसी नज़र आते हैं.
 
इसे अपने स्कैल्प पर न लगाएं

सीरम केवल आपके बालों की लंबाई पर लगाने के लिए बनाया गया है, इसे स्कैल्प पर लगाने का कोई फ़ायदा नहीं है. यदि फिर भी आप इसे स्कैल्प पर लगाएंगी तो ब्लॉकेज की समस्या हो जाएगी. अत: जब अगली बार सीरम लगाना हो तो इसे बालों की लंबाई के बीच से बालों के अंतिम सिरे तक लगाएं, इससे आपके बालों को ज़्यादा फ़ायदा पहुंचेगा.
 

यह हीट प्रोटेक्ट की तरह है
 

यह हीट प्रोटेक्ट की तरह है

यदि आप किसी हीट प्रोटेक्टेन्ट प्रोडक्ट की तलाश में हैं तो आपकी तलाश सीरम पर ही ख़त्म होगी, क्योंकि यह किसी शील्ड की तरह आपके बालों को हीट से होनेवाले नुक़सान से बचाता है. हीट स्टाइलिंग से पहले टीआईजीआई कंट्रोल फ्रीक सीरम/ TIGI Control Freak Serum अप्लाइ करें. यह उच्च ताप से आपके बालों की सुरक्षा के लिए थर्मल प्रोटेक्टेन्ट की तरह काम करता है. अत: यदि आप उन लोगों में से हैं, जो बालों को रचनात्मकता की अभिव्यक्ति का ज़रिया मानती हैं और हेयर स्टाइल के साथ खुलकर प्रयोग करती हैं तो सीरम आपके लिए किसी वरदान की तरह है. यह आपको रोमांचक हेयरस्टाइल्स बनाने का आत्मविश्वास देगा.

जब बात सीरम की हो तो इसकी थोड़ी-सी मात्रा ही पर्याप्त होती है. अधिक मात्रा में इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की स्वाभाविक चमक, तैलीय चमक में बदल जाएगी. अत: किसी सिक्के के आकार में इसे हाथों में लेकर अपने बालों पर लंबाई में लगाएं. सिंगल पम्प से बाहर आया सीरम मध्यम आकार के बालों के लिए पर्याप्त होगा, जबकि लंबे बालों के लिए इससे थोड़ी-सी ज़्यादा मात्रा ही काफ़ी होगी.

बहुत तरह के हेयर सीरम होते हैं, जो अलग-अलग तरह से काम करते हैं. जैसे- ड्राइ हेयर के लिए और बाल बढ़ाने के लिए. इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप सीरम लगाने के पहले इसके पैक पर पीछे की ओर लिखे निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ें और समझ लें कि इस सीरम को अप्लाइ करने का सही तरीक़ा क्या है.

इसे साफ़ स्कैल्प पर लगाएं
 

इसे साफ़ स्कैल्प पर लगाएं

यदि आप इसलिए बाल धोने से बच रही हैं कि सीरम बालों को अच्छा दिखाने का सरल तरीक़ा है तो तुरंत ही ऐसा करना बंद कर दें. जब बाल पहले ही तैलीय और गंदे हों, इन पर चढ़ाई गई सीरम की पर्त बालों में तेल को और बढ़ा देगी, इन्हें चिपचिपा दिखाएगी और गंदगी को अंदर ही सील कर देगी. इसकी बजाय सीरम को गीले बालों पर लगाएं या फिर बेहतरीन परिणाम पाने के लिए साफ़ और सूखे बालों पर लगाएं. इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि बाल ज़्यादा ही रूखे हैं तो वे सीरम को तुरंत ही अवशोषित कर लेंगे. ऐसे में आपको सीरम दोबारा भी लगाना पड़ सकता है. अत: यदि आधा दिन बीतने के बाद आपको अपने बाल रूखे नज़र आने लगें तो सिंगल पम्प (से बाहर आया) सीरम दोबारा लगा लें, बालों में चमक आ जाएगी.

पतले बालों पर ज़्यादा न लगाएं

यदि आपके बाल पतले हैं तो सीरम लगाते समय सावधान रहें. यदि आप इसे ज़्यादा मात्रा में अप्लाइ करेंगी तो बाल बहुत चिपचिपे नज़र आएंगे. सिंगल पम्प में जितनी मात्रा बाहर आती है, उसे बालों की लंबाई में लगाइए. इससे आपके बाल घने और चमकदार नज़र आएंगे.
 
सीरम लगाने के बाद की हेयर केयर

आपने बालों पर सीरम लगा लिया-अब क्या? चूंकि हम आपको पूरी बात बताने आए हैं कि कैसे आप सीरम का सही इस्तेमाल कर, उसका पूरा फ़ायदा पा सकती हैं इसलिए यहां पेश हैं कुछ बहुत काम के टिप्स:

अपने बालों की उलझनों को सुलझाने के लिए हल्के हाथों से ब्रश करें, ताकि गांठें सुलझ जाएं.
बालों को ब्लो ड्राय करें, ताकि बालों और स्कैल्प पर धूल और प्रदूषण के कण जमने न पाएं.

अब बालों को स्ट्रेटन कर के स्टाइल करें, बिना इस बात की चिंता किए कि कहीं स्ट्रेटनिंग आयरन की हीट बालों के फ़ॉलिकल्स को नुक़सान तो नहीं पहुंचा रही है.