बालों के बढ़ने का इंतज़ार करना उबाऊ और खीझभरा अनुभव है. आपको पता ही नहीं होता कि ये कितने समय बाद आपकी मनचाही लंबाई तक बढ़ेंगे और क्या ये उतने घने लगेंगे, जितना कि आप सोचती हैं? पर यदि आप पीढ़ियों से चली आ रही पुरानी और जांची-परखी तरक़ीबों के सही इस्तेमाल के बारे में जानती हैं तो ऊपर लिखी बातें ग़लत साबित हो सकती हैं. जब बात बालों की देखभाल की हो तो एलो वेरा जेल से प्रभावी, लाभदायक और बेहतर कोई दूसरी चीज़ नहीं हो सकती. यहां हम आपको बालों को बढ़ाने के लिए एलो वेरा जेल के इस्तेमाल के 10 तरीक़े बता रहे हैं, जो निश्चित रूप से इतने कारगर हैं कि आपको अपने बालों के पतले होने की चिंता आगे कभी-भी नहीं सताएगी...

ध्यान रखें: इनमें से अधिकतर नुस्ख़ों के लिए आपको ताज़ा यानी फ्रेश एलो वेरा जेल इस्तेमाल करना होगा. ताज़ा जेल निकालने के लिए आप ऐलो वेरा की पत्ती को काटें और चम्मच की सहायता से जेल बाहर निकाल लें. निकाले हुए जेल को ब्लेंडर में चलाएं, ताकि यह एकसार हो जाए. अब यह इस्तेमाल के लिए तैयार है.

•	एलो वेरा जेल और अरंडी का तेल (कैस्टर ऑइल)
 

• एलो वेरा जेल और अरंडी का तेल (कैस्टर ऑइल)

कैस्टर ऑइल को बालों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. साथ ही यह बालों को घना भी बनाता है. यदि इसमें एलो वेरा जेल मिलाया जाए तो इससे बालों का दोबारा बढ़ना शुरू हो जाता है और बालों का झड़ना कम होता है.

इसके लिए एक बोल में अरंडी के तेल और एलो वेरा जेल को जब तक मिलाएं, जब तक कि चिकना पेस्ट तैयार न हो जाए. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. बालों की जड़ों और सिरों पर इसे पेस्ट को अच्छी तरह लगाने पर ध्यान दें. जब आपके बालों पर यह मिश्रण अच्छी तरह लग जाए तो बालों को शावर कैप से ढंक दें और सो जाएं. सुबह उठकर बालों को शैम्पू लगाकर धो लें.

  •  एलो वेरा जेल और नारियल का तेल

नारियल का तेल और एलो वेरा जेल मिल जाएं तो बालों की कंडिशनिंग के लिए बेहतरीन रेसिपी तैयार हो गई समझिए, क्योंकि यह मिश्रण आपकी स्कैल्प पर नमी को सील कर देता है. यह मास्क आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने का काम भी करता है, ताकि आपको बालों के निचले हिस्से को जल्दी-जल्दी कटवाना न पड़े.

एक बोल में 5 टेबलस्पून एलो वेरा जेल डालें. इसमें 3 टेबलस्पून नारियल का तेल और 2 टेबलस्पून शहद डालें. अच्छी तरह मिलाएं. अब इसे स्कैल्प पर लगाने से शुरुआत करते हुए बालों के आख़िरी सिरे तक अच्छी तरह लगाएं. बालों के अंतिम सिरे पर ज़्यादा ध्यान से और अच्छी तरह लगाएं, क्योंकि यह बालों का सबसे ज़्यादा क्षतिग्रस्त हिस्सा होता है. जब आपके पूरे बालों पर यह मिश्रण अच्छी तरह लग जाए, बालों पर शावर कैप लगा लें. आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें. फिर बाल धो लें.

•	एलो वेरा जेल और अंडा
 

• एलो वेरा जेल और अंडा

हम सभी इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि अंडे की ज़र्दी यानी योक में वसा (फ़ैट) होती है, जो इसे कंडिशनिंग के लिए उपयुक्त बनाती है. इसमें थोड़ा जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल) और थोड़ा एलो वेरा जेल मिलाएं और आपके बालों के लिए एक ऐसा सुपरफ़ूड तैयार हो जाएगा, जो आपके बालों के विकास को अगले स्तर तक ले जाएगा!

एक बोल में एलो वेरा जेल, ऑलिव ऑयल और अंडे की ज़र्दी डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं, ताकि मिश्रण एकसार हो जाए. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और बेहतरीन नतीजे पाने के लिए स्कैल्प पर शावर कैप लगा लें. इसे 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें.

  • एलो वेरा जेल और प्याज़

जब बात बालों की सही देखभाल की हो रही हो और यह एलो वेरा जेल और प्याज़ जैसी सामग्रियों को मिलाने पर आ जाए तो समझिए कि आपके बालों को अनगिनत फ़ायदे होने जा रहे हैं. यह मिश्रण जहां बालों को झड़ने से रोकता है, वहीं बालों को बढ़ने के लिए सक्रिय भी करता है. प्याज़ का रस आपके स्कैल्प को बालों को बढ़ाने के लिए उकसाता है.

तीन-चार बड़े प्याज़ लें और उन्हें ब्लेंडर में डालकर प्योरे बना लें. मलमल के कपड़े का इस्तेमाल कर इस प्योरे में से प्याज़ का रस निकाल लें. एक बोल में यह रस और इसकी समान मात्रा में एलो वेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मालिश करें और इसे अपने बालों में भी अच्छी तरह लगाएं. इसे बालों में लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें, फिर सौम्य शैम्पू से धो लें और कंडिशनर का इस्तेमाल भी करें.

•	एलो वेरा जेल और नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क)
 

• एलो वेरा जेल और नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क)

कोकोनट मिल्क में कंडिशनिंग के गुण होते हैं, जो बालों की सेहत को बनाए रखने का काम भी करते हैं. यह आपके बालों और स्कैल्प को पोषण भी देता है. यह मास्क स्कैल्प में गहराई तक जाकर इसे भीतर से पोषित करता है.

एक बोल में 4 टेबलस्पून कोकोनट मिल्क, 1 टेबलस्पून नारियल का तेल और 4 टेबलस्पून एलो वेरा जेल मिलाएं. इसे एकसार मिश्रण बनने तक फेंटें. इससे स्कैल्प पर मालिश करने और वहां अच्छी तरह लगाने के बाद जड़ों से सिरों तक पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें. लगभग एक घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें.

  • एलो वेरा जेल और ग्रीन टी

यह मिश्रण आपके बालों की सेहत को बरक़रार रखता है और उन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. ग्रीन टी ऐंटीऑक्सिडेंट्स का बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपकी स्कैल्प पर हुई क्षति को बेअसर करने का काम करता है और बालों को बढ़ने के लिए उकसाता है.

एक ब्लेंडर में आधा कप ताज़ी ब्रू की हुई ग्रीन टी और आधा कप ताज़ा एलो वेरा जेल डालें. इसे एकसार होने तक ब्लेंड करें, ताकि ऐलो वेरा की गांठें ख़त्म हो जाएं, अन्यथा ये आपके बालों में फंस जाएंगी. इस मिक्स्चर से अपने बालों की इस तरह मालिश करें कि यह आपके बालों को पूरी तरह ढंक ले. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से बाल धो लें.

•	एलो वेरा जेल और मेथी दाने
 

• एलो वेरा जेल और मेथी दाने

मेथी दाने आपके बालों पर जादुई असर डाल सकते हैं. उनमें ऐन्टेसडन्ट्स हार्मोन होता है, जो बालों को बढ़ाने में और हेयर फ़ॉलिकल्स के पुनर्निर्माण में सहायक होता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है.

एक कप मेथी दाने को रातभर पानी में भिगोएं. सुबह पानी निथार कर इसमें 2 टेबलस्पून ताज़ा एलो वेरा जेल डालें और ब्लेंडर में डालकर इस मिश्रण को एकसार होने तक ब्लेंड करें. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं. अपने सिर को शावर कैप से ढंकें और लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. अब अपने बालों को किसी सौम्य शैम्पू से धो लें.

  • एलो वेरा जेल और आंवला

आंवला में भरपूर मात्रा में विटमिनC और ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बालों के टेक्स्चर को बेहतर बनाते हैं और बाल झड़ने से रोकते हैं. आंवले के ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीऑक्सिडेंट गुण स्कैल्प को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होते हैं.

एक बोल में 1 टेबलस्पून आंवले का ब्लेंड किया हुआ गूदा, 1 टेबलस्पून ब्लेंड किया हुआ एलो वेरा जेल मिलाएं. इसे स्कैल्प पर लगा कर शावर कैप से ढंक लें. अब 30 से 40 मिनट तक इंतज़ार करें और फिर पानी से स्कैल्प को धो लें. इस नुस्ख़े को सप्ताह में 3 से 4 बार आज़माएं, आपको बेहतरीन नतीजे प्राप्त होंगे.  

•	एलो वेरा जेल और ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल)
 

• एलो वेरा जेल और ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल)

ऑलिव ऑइल में विटामिन A और E प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को मज़बूत बनाते हैं और हेयर फ़ॉलिकल्स को सक्रिय करते हैं. इससे स्कैल्प पर मालिश करने से

यहां रक्त प्रवाह और बालों का विकास दोनों ही बढ़ता है.

एक बोल में 2 टेबलस्पून एलो वेरा जेल और 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लें. इसे अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण से 10 मिनट तक अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर सौम्य शैम्पू से बाल धो लें.

  • एलो वेरा जेल और तीखी लाल मिर्च

यदि आप अपने बालों को बढ़ाना चाहती हैं तो यह अच्छी तरह जान लें कि लाल मिर्च और एलो वेरा जेल का मेल आपके बालों को बढ़ने के लिए उकसाने वाला उपयुक्त प्राकृतिक मिश्रण है. ये आपके बालों को घना बनाने में पूरी तरह कारगर है.

एक बोल में आधा कप ताज़ा एलो वेरा जेल और 1 टीस्पून लाल मिर्च लें और इसे चिकना मिश्रण बनने तक अच्छी तरह मिलाएं. एक टेबलस्पून मिक्स्चर लेकर इससे अपनी स्कैल्प की मालिश करें. (आप बचे हुए मिश्रण को दोबारा इस्तेमाल के लिए जार में भर कर रख सकती हैं). इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सौम्य शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करते हुए बाल धो लें.