यह बहुत हैरत वाली बात है, लेकिन सच है कि एलो वेरा के इतने सारे गुण होते हैं, जिन्हें गिनना भी मुश्किल है। यह बालों व स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और ऐसा कुछ भी नहीं जो ये नहीं कर सकता। क्या आपके बालों में भी चमक और खूबसूरती खत्म हो गई है और क्या आप बालों में मॉइस्चर चाहते हैं , तो फिर एलो वेरा से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता है।

यह मैजिकल प्लांट जेल आपके बालों के नियमित देखभाल के लिए बेस्ट है। एलो वेरा न सिर्फ आपके बालों को मुलायम बनाता है, बल्कि बालों का गिरना भी रोकता है और रूसी से भी छुटकारा दिलाता है। तो आइये, किस तरह से एलो वेरा आपके बालों के लिए, अच्छा है, ताकि आप अपने बालों को शानदार बना पाएं।

 

मॉइस्चराइजिंग हेयर पैक के रूप में

मॉइस्चराइजिंग हेयर पैक के रूप में

एलो वेरा के मॉइस्चराइजिंग गुण बालों को रूखे व बेजान होने से और उन्हें टूटने से बचाती है। इनकी यहीं खूबियां एलो वेरा को बालों के लिए एक शानदार मॉइस्चराइजिंग एजेंट बनाती है।

बीबी टिप: फ्रेश एलो वेरा जेल, शहद और एपल साइडर विनेगर का एक प्राकृतिक होम मेड मास्क बनाएं। इसके लिए हाफ कप एलो वेरा जेल के साथ, थोड़ा शहद और बहुत थोड़ा ही एपल साइडर विनेगर मिलाएं। इन सबको एक साथ ब्लेंडर में डाल कर चलाएं। इसके बाद इस पैक को अपने बालों में लगाएं और फिर आधे घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

 

कंडीशनर के रूप में

कंडीशनर के रूप में

एलो वेरा जेल बालों को नरिश करने और मॉइस्चराइजिंग के लिए बहुत अच्छा है। इसके इन गुणों के कारण ही इसे एक अच्छा कंडीशनर माना गया है, जिससे आपके बाल फ्रिजी होने से बचेंगे। इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स और अमिनो एसिड्स बालों में मॉइस्चर बनाए रखते हैं। यह बालों की कंडीशनिंग के लिए अच्छा होता है।

बीबी टिप: इसके लिए फ्रेश एलो वेरा जेल को अपनी उंगलियों पर लें और फिर इससे बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। एलो वेरा जेल को लीव इन कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए पानी और एलो वेरा जेल को बराबर मात्रा में डाल कर मिलाएं। इसमें थोड़ा-सा एसेंशियल ऑयल का ड्रॉप मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में रख दें। जब भी आप बालों को धोएं, अपने बालों में इसे स्प्रे के रूप में हाथों में लेकर बालों में लगाएं, आपके बाल इससे मुलायम और चमकदार बन जायेंगे।

 

बालों के विकास के लिए

बालों के विकास के लिए

एलो वेरा को स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, इसलिए इसे एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय माना जाता है। इससे बालों का झड़ना बंद होता है और बाल तेजी से बढ़ते हैं।

बीबी टिप: बालों के विकास के लिए आप अंडे और एलो वेरा का हेयर मास्क बना सकती हैं। इसके लिए, अंडे से सफेदी और पीले भाग को अलग कर लें, फिर हेयर मास्क के लिए आपको सिर्फ अंडे की जर्दी की ज़रूरत है, उसमें आपको एलो वेरा जेल और नारियल तेल मिलाकर इसे ब्लेंड कर लें, ताकि एक स्मूद पेस्ट बन जाये, इसके बाद इसे बालों में मास्क के रूप में लगाएं और फिर आधे घंटे बाद धो लें।

 

रूसी या डैंड्रफ खत्म करने के लिए

रूसी या डैंड्रफ खत्म करने के लिए

एलो वेरा जेल एक बेहतरीन स्किन हीलिंग इंग्रेडिएंट है, साथ ही इसमें मॉइस्चराइजिंग के साथ सूदिंग यानी सुकून देने वाले इंग्रेडिएंट्स भी होते हैं, इसलिए इसे डैंड्रफ यानी रूसी को जड़ से मिटाने के लिए बेहतरीन माना जाता है।

बीबी टिप: रूसी बालों के लिए एक बड़ी परेशानी है। इससे छुटकारा पाने के लिए अगर एलो वेरा व नीम ऑयल को साथ में मिला कर बालों में लगाया जाए, तो काफी फायदा होता है और डैंड्रफ भी गायब हो जाते हैं। नीम के एंटी माइक्रोबियल व एंटी फंगल और एलो वेरा के मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, रूसी खत्म हो जाती है। इसके लिए 10 से 12 बूंदें नीम ऑयल और दो से तीन चम्मच एलो वेरा जेल डाल कर, उसको मिक्स करके लगाने से बाल अच्छे हो जाते हैं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगा कर रात भर छोड़ दें और सुबह इसे माइल्ड पानी से धो लें।

 

स्टाइलिंग सीरम के रूप में

स्टाइलिंग सीरम के रूप में

अगर आप उनमें से हैं, जो अपने बालों पर नियमित रूप से स्टाइलिंग करते हैं तो आपके बालों को स्पेशल केयर की ज़रूरत है। और इससे अच्छा क्या होगा कि आप एलो वेरा जेल को नेचुरल स्टाइलिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल करें। एलो वेरा के मॉइस्चराइजिंग और नरिशिंग गुण होने की वजह से यह बालों में चमक देता है और आपके हेयर स्टाइल को ठीक रहने में मदद करता है।

बीबी टिप: इसके लिए आप थोड़ा-सा फ्रेश एलो वेरा जेल लें और अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, ताकि आपके बाल शाइन करें और एक ही जगह पर सेट हो जाएं।