तो आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा हरदम खिली-निखरी, बेदाग और तरोताज़ा नज़र आए, है ना? और आपको लगता है कि ऐसी त्वचा पाने के लिए आपको महंगे सलून्स में जाकर ढेर सारे पैसे ख़र्च करने होंगे. बिल्कुल गलत! यदि आप अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपने किचन का रुख़ करना होगा, बस!

हां, इसके अलावा आप जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स पहले से ही इस्तेमाल करती हैं, उनके इस्तेमाल में क्या सावधानियां रखनी हैं और क्या बदलाव करने हैं, जैसे ब्यूटी टिप्स भी हम आपको बताएंगे, ताकि आपकी सुंदरता पर कोई आंच न आने पाए. तो आइए, जानते हैं आपके लिए काम के घरेलू ब्यूटी टिप्स.

 

1. घरेलू ब्यूटी टिप्स जो त्वचा को बाहर से संवारेंगे

ब्यूटी टिप्स जो त्वचा को बाहर से संवारेंगे

त्वचा को बाहर से संवारना यानी क्लेंज़िग, टोनिंग, मॉइस्चराइज़िंग के रूटीन का पालन करना. धूप से बचाव रखना. त्वचा को नियमित अंतराल पर एक्स्फ़ॉलिएट करना और सप्ताह में एक-दो बार फेस पैक का इस्तेमाल कर त्वचा को अतिरिक्त पोषण देना. यहां हम आपको किचन में मौजूद सब्ज़ियों और फलों से बनने वाले ऐसे ब्यूटी टिप्स या यूं कहें कि फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लगा कर जितने समय में आप ब्रेकफ़ास्ट तैयार करेंगी, उतने समय में ही आपका चेहरा सेहतमंद ग्लो से चमकने लगेगा.

त्वचा को बाहर से संवारने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #1 टमाटर का फेस पैक

किचन में काम करने जा रही हैं? रुकिए. पहले एक टमाटर को काटें और उसके एक हिस्से को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए अपने पूरे चेहरे पर लगा लें. अब अपना काम शुरू करें. लगभग 10 मिनट बाद चेहरा धो लें और अपनी त्वचा में आई आभा को ख़ुद महसूस करें.

त्वचा को बाहर से संवारने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #2 कच्चे आलू का फेस पैक

किचन में काम करते हुए एक कच्चे आलू को कद्दूकस करें और चेहरे पर स्क्रब करते हुए लगाएं. दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरे की रंगत साफ़ नज़र आएगी.

त्वचा को बाहर से संवारने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #3 केले का फेस पैक

फलों में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट भी करते हैं. अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए आप पके केले का फ़ेस पैक लगा सकती हैं. आधे पके केले को मसलें और चेहर पर लगा लें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. फ़र्क़ आपको साफ़ नज़र आएगा.

त्वचा को बाहर से संवारने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #4 कच्चे दूध का फेस पैक

हर दूसरे दिन चेहरे पर कच्चा दूध मलें. यह त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का करता है और चेहरे की रंगत को निखारता है.

त्वचा को बाहर से संवारने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #5 खीरे का फेस पैक

खीरे को आप चेहरे के साथ-साथ अपनी आंखों को आराम देने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. खीरे को कद्दूकस कर के चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. यह त्वचा की क्लेंज़िंग और टोनिंग करता है. खीरे की स्लाइसेस को आंखों पर रखने से आपकी आंखों को थकान और सूजन दोनों से ही राहत मिलेगी.

 

2. त्वचा को भीतरी निखार देने वाले ब्यूटी टिप्स

त्वचा को भीतरी निखार देने वाले ब्यूटी टिप्स

त्वचा को भीतर से निखार देता है आपका भोजन. यदि आपका खानपान सही होगा तो इसकी आभा आपके चेहरे पर ज़रूर नज़र आएगी. तो आइए जानें, आपको अपनी डायट में किन चीज़ों को शामिल करना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा हेल्दी नज़र आए.

त्वचा को भीतरी निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #1 खाएं हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

ऐंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हरी सब्ज़ियों, जैसे- पालक, मेथी, सरसों आदि को अपने भोजन में शामिल करें. ये आपकी त्वचा को सेहतमंद रखेंगी.

त्वचा को भीतरी निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #2 फलों को शामिल करें खानपान में

फलों में विटामिन्स, मिनरल्स और प्राकृतिक शक्कर यानी नैचुरल शुगर होती है. इनमें फ़ाइबर्स भी होते हैं अत: ये आपकी भूख को भी मिटाते हैं. फलों के सेवन से आपकी त्वचा में चमक भी आती है और कसाव भी आता है. जब कभी आपको मीठी चीज़ खाने का मन हो, आप शक्कर वाले प्रोडक्ट्स की जगह फलों का सेवन करें.

त्वचा को भीतरी निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #3 मछली त्वचा के लिए अच्छी है

मछली और मछली के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फ़ैटी ऐसिड्स होते हैं. इसके सेवन से त्वचा में प्राकृतिक ऑइल का संतुलन बना रहता है. त्वचा को स्वस्थ व कोमल बनाए रखने के लिए आप टूना या सामन मछली का सेवन करें.

त्वचा को भीतरी निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #4 हेल्दी हों स्नैक्स

खाने के बीच के अंतराल में जब आपको भूख लगती है तो बाज़ार के पैकेज्ड फ़ूड की जगह आप हेल्दी स्नैक्स खाएं. बाज़ार का तला, भुना और ज़्यादा नमक व शक्कर से बना पैकेज्ड फ़ूड आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. इसकी जगह भूख लगने पर स्नैक्स के रूप में ड्राइ फ्रूट्स या फ्रूट्स खाने को तरजीह दें.

त्वचा को भीतरी निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स #5 पानी त्वचा के लिए वरदान है

पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए तो लाभदायक है ही, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद है. यही वजह है कि डॉक्टर व न्यूट्रिशनिस्ट्स आपको ख़ूब पानी पीने की सलाह देते हैं. जब आप पानी पीती हैं तो आपकी त्वचा भी हाइड्रेटेड और आभावान नज़र आती है. पानी शरीर के ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालता है और त्वचा पर आने वाले उम्र के निशानों की गति को कम करता है.

 

3. ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल से जुड़े ब्यूटी टिप्स

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल से जुड़े ब्यूटी टिप्स

हमें पता है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनती होंगी, लेकिन क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि मौसम के अनुसार आप अपने प्रोडक्ट्स में बदलाव करती हैं या नहीं? क्योंकि मौसम का प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ता है, जिससे आपकी त्वचा का टेक्स्चर और प्रकार भी थोड़ा बदल जाता है इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट भी बदला जाना चाहिए. इसी तरह के कुछ छोटे-छोटे, लेकिन बहुत काम के ब्यूटी टिप्स आपको यहां मिलेंगे.  

ब्यूटी प्रोडक्ट वाले ब्यूटी टिप्स #1: मौसम का रखें ध्यान

सर्दियों के लिए आपकी त्वचा को गर्मियों के मौसम से अलग और ज़्यादा मॉइस्चर देने वाले प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है. अत: मौसम के अनुसार अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में बदलाव करती रहें.

ब्यूटी प्रोडक्ट वाले ब्यूटी टिप्स #2: इन प्रोडक्ट्स को तुरंत फेंक दें

एक्स्पायर्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कभी न करें. समय-समय पर अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक्स्पायरी डेट चेक करती रहे हैं और एक्स्पायर्ड प्रोडक्ट्स को तुरंत फेंक दें.

ब्यूटी प्रोडक्ट वाले ब्यूटी टिप्स #3: सनस्क्रीन हमेशा लगा हो

चाहे मौसम जैसा भी हो, घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें. कई युवतियों को लगता है कि जब बादल हों तब सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह एक मिथक है.

ब्यूटी प्रोडक्ट वाले ब्यूटी टिप्स #4: मेकअप हटाना कभी न भूलें

रात को कभी-भी बिना मेकअप हटाए सोने न जाएं. यदि आप मेकअप नहीं हटाएंगी तो आपकी त्वचा के रोमछिद्र ब्लॉक हो सकते हैं और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है.

ब्यूटी प्रोडक्ट वाले ब्यूटी टिप्स #5: नियमित रखें ब्यूटी रूटीन

 क्लेंज़िंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज़िंग के अपने ब्यूटी रूटीन का हमेशा पालन करें. रात को सोने जाने से पहले सीरम या नाइट क्रीम लगाना बिल्कुल न भूलें. रातभर में जब आप सो रही होंगी ये प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को सेहतमंद और ग्लोइंग बनाने का अपना काम कर रहे होंगे.