ढीली त्वचा में कसाव लाना हो तो अपनाएं ये टिप्स

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
 ढीली त्वचा में कसाव लाना हो तो अपनाएं ये टिप्स

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है इसके संकेत आपकी त्वचा देने लगती है। जी हां, बढ़ती उम्र आपके चेहरे पर अपने निशान छोड़ देती है, जिसकी झलक आपके चेहरे पर साफ़ नज़र आने लगती है। समय के साथ आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। इसलिए समय रहते इसका ख़याल रखना ज़रूरी है।

अक्सर देखा गया है कि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के पेट या थाइज़ के पास की स्किन ढीली पड़ जाती है। इसके अलावा जब महिलाएं अपना वज़न कम करती हैं, तब भी यह परेशानी होती है। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि आप अपनी सेहत और स्किन दोनों का ख़याल रखें। कछ घरेलू उपाय से इस परेशानी को दूर कर सकें , तो आइये ऐसे कुछ उपाय के बारे में जानें, जिनसे आप ढीली स्किन को टाइट और टोन कर सकें।

 

स्किन लूज़ या ढीली पड़ने की वजह

नारियल तेल - फेस पैक्स

स्किन लूज़ या ढीली पड़ने की वजह स्किन में कोलेजन की कमी होती है, जिससे इलास्टिन में कमी आ जाती है।  इलास्टिन में फाइबर और प्रोटीन होता हैं और कोलेजन में प्रोटीन, जो त्वचा में कसाव लाने में हमारी मदद करते हैं। वहीं, जब बढ़ती उम्र के कारण इनकी कमी आती है तो त्वचा में ढीलापन आने लगता है। साथ ही अगर आप बहुत अधिक अल्कोहल पीते हैं या स्मोकिंग करते हैं तो समय से पहले स्किन ढीली हो जाती है। इसके अलावा अच्छी नींद न लेने, ज़्यादा देर धूप में रहने और बहुत अधिक ट्रीटमेंट्स कराने से भी यह परेशानी आती है। क्या करें उपाय?

 

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

नारियल तेल - फेस पैक्स

क्या आप जानते हैं कि ज़्यादातर स्किन प्रॉब्लम्स का कारण है सूर्य के सम्पर्क में आना। सन बर्न के अलावा सूर्य की नुकसानदायक किरणों से प्रीमेच्योर एजिंग, हायपर पिग्मेंटेशन और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इससे स्किन में ढीलापन आता है। उन समस्याओं से बचने का एकमात्र उपाय है कि आप खुद को सूर्य की नुकसानदायक किरणों से बचाने के लिए रोज़ाना सनस्क्रीन लगाएं

 

मोइश्चराइज़िंग

नारियल तेल - फेस पैक्स

आपको अपनी त्वचा, बाल और होठों को जवां बनाए रखना है तो इन्हें रोज़ाना मोइश्चराइज़ करें। अपने चेहरे पर पर विटामिन ई तेल लगाएं, स्किन नर्म व मुलायम बने रहें। इसके अलावा होठों पर सनस्क्रीन लगाना भी ज़रूरी है,ताकि सूर्य की नुकसानदायक यूवी किरणों से बचाव हो सके।

 

हायड्रेटेड रहें

नारियल तेल - फेस पैक्स

चा को बाहर से हायड्रेट करने और बचाव करने के साथ-साथ शरीर को अंदर से हाइड्रेट करना भी ज़रूरी है। रोज़ाना खूब पानी पिएं, फल व सब्जियां खाएं ताकि आपकी स्किन जवां रहे। आपके होंठ और हाथ डिहाइड्रेशन की कमी को सबसे पहले दर्शाते हैं। इसलिए पर्याप्त पानी पिएं।

 

सही डायट है ज़रूरी

नारियल तेल - फेस पैक्स

जी हां, आपकी स्किन किस तरह रहेगी, यह इस बात पर बहुत निर्भर करता है कि आप अपनी डायट किस तरह से ले रहे हैं। आपको अपने आहार में दाल, बीन्स, चिकन, फिश को जरूर शामिल करना है। इसके अलावा कच्चे फल, सब्जियां, साग, दूध व दही भी खूब खाना चाहिए।
विटामिन ए, सी, ई और विटामिन के युक्त चीजें, जो शरीर को पोषण दे, खाएं। इससे स्किन में कोलेजन बनने में मदद मिलेगी और स्किन में फ्लेक्सिबिलिटी आएगी।

 

नेचुरल ब्यूटी टिप्स

नारियल तेल - फेस पैक्स

1. मुल्तानी मिट्टी

अगर आप मुलतानी मिटटी अपनी त्वचा की खूबूरती निखारने के लिए इस्तेमाल करती हैं तो उसके एक और गुण के बारे में वाकिफ हो जाइये। मुलतानी मिटटी का पेस्ट अगर चेहरे पेपर 15 मिनट लगा कर रखा जाए और तो यह स्किन को टोन करता हैं। सही परिणामके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इसे चेहरे पर ज़रूर लगाएं।

2. एलोवेरा

ऐलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, यह हमने आपको पहले भी बताया है।  एलो वेरा में, थोड़ा सा शहद, ग्लिसरीन और गुलाब जल लगा कर, अपने चेहरे पर 15 मिनट तक छोड़ें और फिर खुद फायदा देखिये।

3. जैतून का तेल

नारियल तेल के अलावा जैतून के तेल को हल्का गर्म करके, रात में अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से स्किन टाइट होती है।

4. अंडे का सफ़ेद भाग

अंडे के सफ़ेद भाग में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें। शहद में जो एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, उससे स्किन में नमी बरकरार रहती है.

5. केले का फेस पैक

पके हुए केले में थोड़ा शहद और ऑलिव ऑयल मिला कर स्किन पर लगाएं, यह आपको फ्री रेडिकल डैमेज से बचाएगा। केले में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, वहीं शहद और ऑलिव ऑयल आपकी डैमेज स्किन सेल को रिपेयर करने के साथ नमी भी लाएगा। इस मास्क को आप 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

6. ओट्स

ओटमील एक अच्छा एब्ज़ोर्बेंट हैं और यह सारी गंदगी को एब्ज़ोर्ब कर लेता है, इसलिए यह स्किन को टाइट करने में फायदा करता है। इसके लिए ओट्स, गुलाब जल, बेसन और शहद को मिला कर एक पैक तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो दें।

7. दही

दही में शहद, गुलाब जल, अंडे का सफ़ेद भाग मिलाकर चेहरे पर लगाएं, यह स्किन के लिए  काफी फायदेमंद होता है।

8. क्ले मास्क

क्ले मास्क एक्सट्रा ऑयल को हटाता है, इसलिए आपको क्ले मास्क ज़रूर चाहिए।  घर में बनाने के लिए केओलिन क्ले में, मिल्क पाउडर और गुलाब  जल मिला कर चेहरे पर लगाएं, 15  मिनट बाद छोड़ दें।

9. कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल एक अच्छा स्किन कंडीशनिंग एजेंट है। यह कोलेजन को बढ़ाता है और इलास्टिन प्रोड्यूस करता है। आप इसमें नींबू का रस डालकर चेहरे पर लगा सकती हैं।

10. बादाम के तेल से करें मालिश

बादाम आपकी स्किन के लिए बेस्ट होता है, यह स्किन को टाइट करता है और साथ ही यह स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा भी दिलाता है। रोज़ाना सोने से पहले स्किन पर बादाम के तेल से मालिश करें।

 

नारियल तेल - फेस पैक्स

नारियल तेल - फेस पैक्स

नारियल तेल से भी स्किन अच्छी होती है। इसमें जो एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, वह फ्री रेडिकल्स से स्किन की रक्षा करते हैं।  आप इससे कई तरह के फ़ेस पैक्स बना सकते हैं।

1. नारियल तेल + सेब का सिरका  (Apple cider vinegar)

सेब के सिरके को एक टेबलस्पून पानी के साथ मिलाएं और अपने फ़ेस व गर्दन पर लगाएं। अब इसे सूखने दें। अब कुछ बूंदें नारियल तेल की लेकर अपनी हथेलियों के बीच रखकर रगड़ें और फिर स्किन पर मसाज करें। रात भर ऐसे ही रहने दें।
सेब का सिरका एक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है। यह स्किन को टोन करता है और नारियल तेल से पहले इसे लगाने से यह स्किन का पीएच लेवल को बैलेंस करता है। जब इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को मिलाया जाता है, तब यह स्किन को टाइट करने और झुर्रियों को हटाने का काम करता है।

2. नारियल तेल + अरंडी का तेल

नारियल तेल और अरंडी तेल की 2 से 3 बूंदें लें और एक बाउल में मिला लें। थोड़े से तेल को उंगलियों पर लें और फ़ेस पर मसाज करें। रात को सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह मुंह धो लें।
अरंडी के तेल में एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसमें एंटीओक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को डीप कंडीशन करते हैं और इसे नर्म व मुलायम बनाते हैं। यह स्किन से झुर्रियों को हटाने का काम करता है। नारियल तेल और अरंडी के तेल का मिश्रण कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन नर्म व नम होती है। हर रोज़ रात को सोने से पहले इसे ज़रूर लगाएं, कुछ दिनों में फर्क आप खुद देखेंगी।

3. नारियल तेल + नींबू का रस

एक टीस्पून कच्चे दूध में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 1 टेबलस्पून नारियल तेल मिलाएं और इसे फ़ेस पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है, जो कि कोलेजन को डैमेज कर सकता है। यह झुर्रियों को कम करके स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है। वहीं कच्चा दूध स्किन को मोइश्चराइज़ करता है और इसके टेक्सचर को स्मूद बनाता है। ये तीनों इंग्रेडिएंट्स मिलकर फ़ेस पर कसाव लाने में कमाल का काम करते हैं.
स्किन केयर है ज़रूरी

इन सबके अलावा आपको योगासन और कुछ फेशियल एक्सरसाइज़ भी करनी चाहिए। वक़्त-वक़्त पर फेशियल मसाज ज़रूरी है। 

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
3648 views

Shop This Story

Looking for something else