यदि आपने हाल ही में मां बनने का असीम सुख पाया है तो आपको सबसे पहले इसके लिए बधाई, क्योंकि आपने एक नयी दुनिया पाई है, एक नया जन्म लिया है। लेकिन इससे आपके शरीर में अचानक से बदलाव आये हैं और ऐसे में मुमकिन है कि आपकी स्किन पर कुछ स्ट्रिप्स या धारियां जैसी चीज उभरने लगी होगी। यह कुछ और नहीं, बल्कि स्ट्रेच मार्क्स हैं। यह मार्क्स आपके स्किन के बढ़ने और घटने के कारण होते है। हालांकि यह वज़न में उतार-चढ़ाव और गर्भावस्था में एक सामान्य स्थिति है, यह कई बार जेनेटिक्स कारणों से भी होता है। अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि यह स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं? ये मार्क्स थाइज़, फोरआर्म्स व कमर पर अधिक दिखाई देते हैं।

गर्मी के मौसम में ऐसी जगहों पर अधिक दिखते हैं, जो आपके कपड़ों से ढंक नहीं पाते। जैसे स्लीवलेस कपड़ों में अधिक दिखेंगे। ज़ाहिर है कि आपको यह अच्छा नहीं ही लगता होगा। तो ऐसे में, अगर आप इन भद्दे निशानों से तंग आ चुके हैं और स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए कुछ उपायों की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए इसका समाधान है! यहां एक नहीं बल्कि 8 अद्भुत घरेलू उपचार बताये जा रहे हैं, जो आपके स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करके आपको फिर से बेदाग स्किन देने में मदद करेंगे। तो आइए इसके बारे में जानें।

 

1. विटामिन ए

विटामिन ए

रेटिनॉल, स्ट्रेच मार्क को हटाने में कारगर होता है। यह स्किन सेल्स को रिपेयर करता है और स्किन को कोमल व मुलायम बनाता है और उसे यंग दिखाता है। यही कारण है कि कई स्किन केयर क्रीम और लोशन में इसका खूब उपयोग किया जाता है। विटामिन ए का सेवन या उपयोग स्किन को मजबूत बनाने और स्ट्रेच मार्क को दूर करने में मदद कर सकता है।

स्ट्रेच मार्क से हमेशा के लिए कैसे छुटकारा पाएं? अगर आप यह पूछना चाहते हैं, तो हम बता दें कि आपको विटामिन ए का खूब सेवन करना चाहिए या फिर कैप्सूल से विटामिन ए का तेल निकालें और इसे उन जगहों पर लगाएं, जहां निशान नज़र आते हैं।  इसके अलावा, स्किन को जल्दी ठीक करने के लिए, अपने भोजन में विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं, जैसे- दूध, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर आदि।

 

2. चीनी

चीनी

होम्योपैथिक माइक्रोडर्माब्रेशन के लिए चीनी एक शानदार सामग्री है। चूंकि माइक्रोडर्माब्रेशन स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है और स्किन स्पेशलिस्ट ने भी इसे कारगर माना है। आप घर पर ही स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए चीनी का स्क्रब बना सकती हैं । चीनी से बने प्राकृतिक स्क्रब से स्किन के उन पार्ट्स को एक्सफोलिएट कर सकते हैं, जहां पर इसके निशान हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है, जिसकी वजह से इस ट्रीटमेंट में आसानी होती है। इसके स्क्रब को बनाने के लिए 1 बड़ी चम्मच चीनी और विटामिन ई तेल या किसी भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाएं, फिर इसे अपने चेहरे पर उंगलियों से छोटे-छोटे सर्कल चेहरे पर ही बनाते हुए लगाएं और फिर इसे एक्सफोलिएट करें।

 

3. नारियल तेल और एलो वेरा

नारियल तेल और एलो वेरा

नारियल तेल और एलोवेरा जेल दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र हैं और स्किन को हाइड्रेट करने में ये दोनों ही चीजें शानदार तरीके से मदद करती हैं। नारियल के तेल में जहां उपचार के गुण होते हैं, एलोवेरा स्किन को रिपेयर करने और दोबारा से ठीक करने में उपयोगी होता है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि स्ट्रेच मार्क्स को प्रभावी ढंग से कैसे हटाया जाए, तो यहां एक DIY  तरीका बताया जा रहा है, जिसे आपको अवश्य आज़माना चाहिए। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच वर्जिन नारियल का तेल और एलोवर्य के पेड़ से निकाला हुआ एलोवेरा का ताज़ा रस लें और उन्हें एक साथ एक कटोरे में मिला लें।

बेहतर परिणाम के लिए हर दिन थोड़ी मात्रा में अपके शरीर पर जहां भी स्ट्रेच मार्क्स हैं, वहां लगाएं। दो से तीन में आप देखेंगी कि स्ट्रेच मार्क्स फीके पड़ने लगे हैं। नारियल का तेल स्ट्रेच मार्क को बढ़ने से रोकता है और इसलिए गर्भवती महिलाओं को पेट के दर्द को दूर रखने के लिए नारियल के तेल से पेट की मालिश करने की सलाह दी जाती है।

 

4. बादाम का तेल

बादाम का तेल

स्वीट बादाम का तेल स्किन के लिए बेहतरीन होता है और आपकी स्किन की हर प्रॉब्लम जैसे ड्राई स्किन, डार्क सर्कल्स और स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कई सेलेब्स ने अपनी प्रेग्नेंसी के बाद इस तेल का खूब इस्तेमाल किया है, इसलिए हम कह सकते हैं कि यह बेहद सुरक्षित है । विटामिन ई और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, बादाम का तेल प्रभावित क्षेत्रों को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है, सेल के स्वास्थ्य को ठीक करता है, रेडनेस को कम करता है और धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स को ख़त्म करता है। इसके लिए आप थोड़ा-सा बादाम का तेल गर्म करें और इससे अपनी स्किन पर सर्किल बनाते हुए मालिश करें और फिर इसे स्किन में एब्ज़ोर्ब होने के लिए छोड़ दें । इसे दिन में दो बार दोहराएं और इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

 

5. बेकिंग सोडा और नीम्बू का रस

बेकिंग सोडा और नीम्बू का रस

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है, जबकि नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो स्किन के टोन को थोड़ा सुधारता है। बेकिंग सोडा डेड स्किन सेल्स के साथ ही स्ट्रेच मार्क को हटाने में भी मदद करता है। नींबू रेडनेस को कम करता है और उन्हें इनविजबल बना देता है। बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने का एक प्रभावी और शानदार तारिका साबित हुआ है। इसके लिए आपको बस एक चम्मच बेकिंग सोडा, आधा नींबू का ताजा रस और क्लिंग रैप चाहिए। इसके लिए आप किचन रोल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं । दोनों सामग्रियों को मिलाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इसे क्लिंग रैप से ढक दें और 20 मिनट के बाद धो लें। अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो बेहतर होगा कि आप पहले अपनी स्किन पर थोड़ा-सा लगा कर देख लें। इसे थोड़ा सा अपने हाथ या बांह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, और अगर वहां आपको इससे खुजली नहीं होती है, तो इसे सभी प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकती हैं।

 

6. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल

आप टी ट्री ऑयल को मुंहासों से छुटकारा पाने और मुंहासों के निशान को ठीक करने के उपाय के रूप में तो इस्तेमाल करती ही हैं , लेकिन यह इससे कहीं अधिक लाभदायक होता है। यह स्ट्रेच मार्क्स स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल का नियमित उपयोग जिद्दी निशानों को होने से रोकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से धीरे-धीरे स्ट्रेच मार्क्स भी कम दिखाई देने लगते हैं। स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए एक और आसान घरेलू उपचार है। आधा चम्मच जैतून के तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर धीरे-धीरे तेल की मालिश करें। इसमें थोड़ा नारियल का तेल या विटामिन ई का तेल भी मिला सकती हैं । इसे पूरी रात लगा रहने दें और अगले दिन धो लें।

 

7. ग्लाइकोलिक एसिड

ग्लाइकोलिक एसिड

हो सकता है कि आप इस स्किनकेयर प्रोडक्ट या एजेंट के बारे में नहीं जानते हों। लेकिन हम आपको बता दें कि यह स्ट्रेच मार्क्स को हमेशा के लिए गायब करने में शानदार तरीके से काम करता है। स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए यह बेहद लोकप्रिय तो नहीं, लेकिन काफी प्रभावशाली तरीका ज़रूर है। यह प्राकृतिक फ्रूट एसिड होता है, जिसे एएचए कहा जाता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है और कोलेजन को बढ़ाता है, इस प्रकार स्ट्रेच मार्क्स का इलाज करता है और उन्हें दिखने नहीं देता है । जिन महिलाओं के निशान रेड या पर्पल हो जाते हैं, उनके लिए यह बेहद असरदार होता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा होता है और सुरक्षित भी होता है। साथ ही यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। आपको बस हर रात, सोने से पहले स्ट्रेच मार्क्स पर थोड़ी मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड लगाना है और सुबह इसको धो लें। इसे लगाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि धूप में न जाएं, क्योंकि सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से यह सनबर्न का कारण बन सकता है और इसलिए इसे रात में लगाने की सलाह दी जाती है।

 

8. आलू का रस या जूस

आलू का रस या जूस

डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए आलू का रस अच्छा माना जाता है। यह आपको स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। आलू में स्टार्च होता है और इसमें स्किन को ब्राइट करने वाले कई अन्य एंजाइम होते हैं, जो स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं। साथ ही, आलू में मौजूद कैटेकोलेज एक ब्लीचिंग एजेंट है, जो दाग-धब्बों को ठीक करता है और आपको चमकदार स्किन देने में मदद करता है।
आलू का उपयोग स्ट्रेच मार्क्स से कैसे छुटकारा मिल सकता है तो इस सवाल का जवाब है यह है कि  एक आलू को बारीक कद्दूकस करके निचोड़ कर, उसका रस निकाल लें। रस को कद्दूकस किए हुए गूदे के साथ मिलाएं और इस पैक को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें। आलू के रस को नियमित रूप से लगाने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे और आपको बेदाग, स्वस्थ दिखने वाली स्किन मिलेगी।

 

स्ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के लिए पूछे गए सवाल और जवाब

स्ट्रेच मार्क से छुटकारा पाने के लिए पूछे गए सवाल और जवाब

1 . स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ?

उत्तर : अपनी स्किन को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें, क्योंकि मॉइस्चर की कमी आपकी हीलिंग प्रोसेस को धीमी कर सकती है । साथ ही, स्ट्रेच मार्क्स को जल्दी ठीक करने के लिए नारियल का तेल, आपका सबसे अच्छा साथी हो सकता है। नारियल का तेल, स्किन को मॉइश्चराइज करता है और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है।

2. क्या बेकिंग सोडा स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद कर सकता है?

उत्तर : अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण बेकिंग सोडा स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के लिए एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसे नींबू के साथ मिलाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं।

3. कौन से खाद्य पदार्थ स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में मदद कर सकते हैं?

उत्तर : ब्रोकली, पालक और लेट्यूस जैसे ल्यूटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ स्किन की रक्षा करते हैं और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करते हैं। बीन्स भी बहुत मददगार हो सकते हैं, इसलिए अच्छे परिणामों के लिए अपनी डायट में बीन्स शामिल करें।

Interested to read this article in English? Here is the link:

How To Remove Stretch Marks Permanently: 8 Home Remedies