बात त्वचा की हो या बालों की यदि उनकी देखभाल किसी प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट के ज़रिए की जाए तो बेहतर नतीजे मिलते हैं. और ऐसा ही एक नैसर्गिक इन्ग्रीडिएंट है-एलोवेरा. यदि आप त्वचा व बालों को लाड़-प्यार देने पर भरोसा करती हैं तो आपको ये बात पता ही होगी कि एलोवेरा नैचुरल स्किन केयर और हेयर केयर का सबसे असरदार तरीक़ा है.

ऐलोवेरा भारत में प्रचुरता से पाए जाने वाले लिलिएसी कैक्टस परिवार से संबंधित कैक्टस है. इस पौधे के जेल में त्वचा व बालों को सेहतमंद बनाए रखने की अपार शक्ति होती है. कई वर्षों से इस पौधे का इस्तेमाल चिकित्सकीय उद्देश्यों, बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए किया जा रहा है, क्योंकि इसमें उपचारात्मक गुण होते हैं. दमकती हुई त्वचा और स्वस्थ, चमकते हुए बाल... यदि आप भी ख़ुद को इन दोनों नेमतों से मालामाल करना चाहती हैं तो त्वचा व बालों के लिए एलोवेरा के फायदे के बारे में जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है.

त्वचा की तरह ही जब बालों की देखभाल की बात आती है तब भी एलोवेरा से बेहतर और प्रभावी इन्ग्रीडिएंट कोई दूसरा नहीं हो सकता. ये तो आप भी जानती हैं कि बालों के बढ़ने का इंतज़ार करना उबाऊ और खीझभरा अनुभव है. आपको पता ही नहीं होता कि ये कितने समय बाद आपकी मनचाही लंबाई तक बढ़ेंगे और क्या ये उतने घने लगेंगे, जितना कि आप सोचती हैं? यहां हम आपको बालों को बढ़ाने के लिए भी एलोवेरा के फायदे के बारे में बता रहे हैं. यहां बताए गए नुस्खे इतने कारगर हैं कि आपको अपने बालों के पतले होने की चिंता आगे कभी-भी नहीं सताएगी.

यहां एक बात का ध्यान रखें कि एलोवेरा के फायदे देखना है तो ताज़ा यानी फ्रेश ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बहुत प्रभावी रहेगा. ताज़ा जेल निकालने के लिए आप ऐलो वेरा की पत्ती को काटें और चम्मच की सहायता से जेल बाहर निकाल लें. निकाले हुए जेल को ब्लेंडर में चलाएं, ताकि यह एकसार हो जाए. अब यह इस्तेमाल के लिए तैयार है...

त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे
 

1. त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे

जब बात त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे की हो रही हो तो यह जान लीजिए कि एलोवेरा के फायदे ऐसे हैं कि आपने यदि इसका एक बार इस्तेमाल शुरू किया तो आप सदा के लिए इसे अपनाने लगेंगी.

  •  मॉइस्चराइज़ करता है

एलोवेरा के फायदे में सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि यह ऑइली त्वचा के लिए भी उतना ही कारगर है, क्योंकि इसमें चिकनाई महसूस नहीं होती. यह एक ऐसा इन्ग्रीडिएंट है, जिसकी ऑइली और मुहांसों के लिए संवेदनशील त्वचा वाली लड़कियों को हमेशा से तलाश थी. ऐलोवेरा हमारी त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे हमारी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है. अत: यदि आप अपनी त्वचा को नम, कोमल और नर्म-मुलायम बनाए रखना चाहती हैं तो अपने चेहरे पर ऐलोवेरा जेल अप्लाइ करना एक कारगर आइडिया है.

एलोवेरा के फायदे - सनबर्न से निजात दिलाता है

  • सनबर्न से निजात दिलाता है

ऐलोवेरा में मौजूद चिकित्सकीय गुण धूप में जाने से झुलसी हुई त्वचा यानी सनबर्न को ठीक करने में भी अहम् भूमिका निभाते हैं. यह एलोवेरा के फायदे में से दूसरा ऐसा फायदा है, जिसके लिए आपको इससे प्यार हो जाएगा. इसे लगाने पर आपकी त्वचा के ऊपर एक सुरक्षात्मक पर्त बन जाती है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और उसे मॉइस्चर की शक्ति प्रदान करती है. प्रचुर मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ऐलोवेरा सनबर्न को जल्दी ठीक करने में बहुत मददगार होता है. यदि आप भी लंबे समय से सनबर्न को ठीक करने की कोशिश में जुटी हैं तो इसका इस्तेमाल कीजिए.

एलोवेरा के फायदे - मुहांसों को कम करता है

  • मुहांसों को कम करता है

जैसा कि हमने एलोवोरा के फायदे के बारे में ऊपर बताया कि यह ऑइली त्वचा के लिए भी बहुत उपयुक्त है. ऐलोवेरा के जेल के भीतर दो हार्मोन्स होते हैं- ऑक्सिन और जिबरेलिन्स. इन दोनों ही हार्मोन्स में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण होते हैं, जिनमें त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को कम करने की शक्ति होती है और इसकी वजह से मुहांसों में कमी आती है. यही नहीं, इसके साथ-साथ ये त्वचा को आराम पहुंचाते हैं, सुकून देते हैं, जिससे त्वचा में खुजली और जलन आदि की समस्या में कमी आती है.

एलोवेरा के फायदे - घाव भरने में कारगर है

  • घाव भरने में कारगर है

यदि आपको खरोंच लग गई है या फिर किसी अन्य तरह का घाव हो गया है तो आप ऐलोवेरा का त्वचा पर उपयोग करें. एलोवेरा के फायदे उसके चिकित्सकीय गुणों के चलते होते हैं और ये आपके घाव को जल्दी भरने में मदद करेंगे.  ऐलोवेरा को इसके ठंडक पहुंचाने वाले गुणों के कारण भी जाना जाता है, इसका यही गुण बाहरी घावों को ठीक करने में कारगर होता है. ऐलोवेरा कोशिकाओं के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को तेज़ करता है यही वजह है कि आपके खरोंचें और घाव जल्दी भर जाते हैं.

एलोवेरा के फायदे - उम्र के निशानों से लेता है लोहा

  • उम्र के निशानों से लेता है लोहा

एलोवेरा के फायदे इसलिए ज़्यादा होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन C और विटामिन E के अलावा बीटा कैरोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये सब वही पोषक तत्व हैं, जो आपकी त्वचा को उम्र के बढ़ते निशानों से निजात दिलाने के लिए आवश्यक हैं. यही नहीं, ऐलोवेरा को शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. कोलेजन वह प्राथमिक प्रोटीन है, जो आपकी त्वचा को कोमल और सेहतमंद बनाता है.

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे
 

2. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

त्वचा की ही तरह बालों के लिए भी एलोवेरा के फायदे अनेक हैं. यदि बालों के स्वास्थ्य के लिए लगाए जा रहे तेल में एलोवेरा जेल मिलया जाए तो तेल की गुणवत्ता बालों की सेहत के लिए और बढ़ जाती है. आइए यहां तेल और एलोवेरा के उन मिश्रणों पर नज़र डालते हैं, जो बाल बढ़ाने के लिए कारगर हैं. 

ऐलो वेरा जेल + अरंडी का तेल

  • ऐलो वेरा जेल + अरंडी का तेल

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे जानना हो तो एलोवेरा जेल और अरंडी के तेल यानी कैस्टर ऑइल को मिलाकर बालों पर लगाएं. अरंडी के तेल को बालों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. साथ ही यह बालों को घना भी बनाता है. यदि इसमें ऐलोवेरा जेल मिलाया जाए तो इससे बालों का दोबारा बढ़ना शुरू हो जाता है और बालों का झड़ना कम होता है.

ऐलो वेरा जेल + नारियल का तेल

  • ऐलो वेरा जेल + नारियल का तेल

एलोवेरा के फायदे इसके जेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने पर भी दिखाई देते हैं. नारियल का तेल और ऐलोवेरा जेल मिलकर बालों की बेहतरीन कंडिशनिंग करते हैं, क्योंकि यह मिश्रण आपकी स्कैल्प पर नमी को सील कर देता है. यह मास्क आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने का काम भी करता है, ताकि आपको बालों के निचले हिस्से को जल्दी-जल्दी कटवाना न पड़े.

ऐलो वेरा जेल + ऑलिव ऑइल

  • ऐलो वेरा जेल + ऑलिव ऑइल

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे आप एलोवेरा जेल और जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑइल को मिलाकर लगाने पर भी महसूस कर सकती हैं. ऑलिव ऑइल में विटामिन A और E प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को मज़बूत बनाते हैं और हेयर फ़ॉलिकल्स को सक्रिय करते हैं. इससे स्कैल्प पर मालिश करने से यहां रक्त प्रवाह और बालों का विकास दोनों ही बढ़ता है.