काले, लंबे और घने बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। लेकिन बालों की समस्या के चलते ये खूबसूरती टिक नहीं पाती। ऐसी ही एक समस्या है, बालों का दोमुंहा (split ends) होना, जो बहुत आम है। सही समय पर इसका इलाज न हो तो यह बढ़ता जाता है। इससे बालों का टेक्चसर ख़राब हो जाता है। ऐसे में उन बालों को काटने के अलावा कोई उपाय नहीं रह जाता है।

आइए, पहले हम ये जान लेते हैं कि आखिर दो मुंहे बालों का मतलब क्या है? दोमुंहे बालों को trichoptilosis कहते हैं। इसमें आपके बालों का जो निचला हिस्सा यानी बालों का सिरा दो हिस्से में बंट जाता है। इसके कई कारण होते हैं। बालों की बाहरी सुरक्षा परत यानी प्रोटेक्टिंग लेयर के डैमेज होने से भी बाल दो मुंहे हो जाते हैं। बहुत ज्यादा गर्मी और हेयर ड्रायर या स्ट्रेटनर वगैरह के इस्तेमाल के कारण भी यह समस्या होती है। इसके अलावा, बालों को सही तरह से पोषण न मिलने, स्ट्रेस, और मॉइश्चर की कमी के कारण बाल बेजान होने लगते हैं।

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना बिल्कुल मुश्किल नहीं है, बस, थोड़े से घरेलू उपाय से आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानें कि किस तरह से अपने बालों की देखभाल की जा सकती है, ताकि वे दो मुंहे न हों।

 

शहद

शहद

शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो रूखे बालों को नमी देते हैं। इसकी वजह से शहद के उपयोग से बालों का टूटना और दो मुंहे वाली समस्या कम होती है। इसके लिए शहद के साथ जैतून का तेल और अंडा मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं और फिर इसको 30  मिनट तक छोड़ दें। कुछ दिनों बाद फर्क आप खुद देखेंगी।

 

चंदन

चंदन

अगर बालों में तेल लगाते हुए उसमें थोड़ा चंदन पाउडर भी मिला कर डाला जाए तो इससे भी बालों का दो मुंह होना रुक जाता है। यदि कोई हेयर मास्क लगा रही हैं, तो उसमें थोड़ा-सा चंदन का पाउडर मिलाकर लगाएं।  इससे काफी फायदा होता है।

 

अंडा और बादाम का तेल

अंडा और बादाम का तेल

अंडा बालों में कमाल का काम करता है। दोमुंहे बालों की समस्या के लिए अंडे की जर्दी में बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को गीले बालों और जड़ों में लगाएं। 20 मिनट तक रखें और फिर धो लें। अंडा में प्रोटीन और फैटी एसिड होता है, जो दो मुंहे बालों को कम करता है।

 

गर्म तेल से मसाज

गर्म तेल से मसाज

यदि बालों के दो मुंहे होने की परेशानी है, तो जैतून का तेल, नारियल तेल, बादाम का तेल या फिर अरंडी के तेल को हल्का गुनगुना करके बालों व जड़ों में मालिश करना चाहिए।  इसके बाद 45 मिनट  तक छोड़ दें, फिर बालों में अच्छे से शैम्पू कर लें। 

 

बीयर

बीयर

बीयर एक बेहतरीन कंडीशनर है। यह ना सिर्फ दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करते हैं, बल्कि उनमें चमक भी लाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले बालों को धो लें, फिर एक स्प्रे बोतल में बियर डाल लें और फिर अपने बालों पर ऊपर से नीचे तक स्प्रे करें, खासतौर पर बालों के सिरों पर। आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

 

एवोकैडो

एवोकैडो

एवोकैडो बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसमें  प्रोटीन, फैटी एसिड, फोलिक एसिड, मैग्नेशियम, विटामिन ए, विटामिन डी और  विटामिन ई होता है, जो बालों के लिए बेहद अच्छा होता है। आवाकाडो में से गुद्दा निकाल कर, उसको मसल लें, फिर उसमें जैतून का तेल और नारियल तेल मिला लें, यह जब क्रीमी बन जाए तो बालों की जड़ों में इसे लगा लें और कम से कम 30  मिनट तक छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं। बालों की समस्या खत्म होगी।

 

पपीता

पपीता

पपीता के बीज में प्रोटीन, फैट, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नेशियम, वगैरह होता है।  इसके बीज में एक प्रोटीन मिलता है, जिसे  papain कहते हैं और यह हेयर ग्रोथ बहुत अच्छा करता है।  इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और दो मुंहे होने से रुकते हैं।  इसके लिए पपीते के बीजों को बर्तन में निकाल कर धो लें। फिर इसे धूप में  सूखने के लिए छोड़ दें। अब सूखे हुए बीजों का पाउडर बना लें।  इसको अपने शैम्पू में मिला लें और बालों में लगाएं, इससे बाल कंडीशन भी होंगे और बालों को यह स्ट्रांग भी बनाएगा। साथ ही बाल दो मुंहे नहीं होंगे। पपीता में दही मिला कर लगाने से काफी फायदे होते हैं।

 

केला मास्क

केला मास्क

केले में पोटेशियम, ज़िंक और विटामिन ए होते हैं, जो बालों को दो मुंहे होने से बचाता है।केले के मास्क के लिए पके हुए केले को लेकर मैश  कर लें।  इसमें दही, नीम्बू रस, गुलाब जल और शहद मिला लें और फिर पूरे बालों और जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं।

 

एलोवेरा

एलोवेरा

प्राकृतिक एलोवेरा त्वचा और बालों दोनों के लिए फ़ायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल से अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज करें, फिर 30 मिनट बाद बालों में शैम्पू करें। एलोवेरा में चाहें तो नींबू, शहद, विटामिन ई  मिलाकर लगा सकते हैं। एलोवेरा बालों को नमी प्रदान करता है।

 

इन बातों का रखें ख्याल

इन बातों का रखें ख्याल

  • हीट से बाल खराब होते हैं, इसलिए अपने बालों में ड्रायर का इस्तेमाल ज़्यादा न करें। बहुत अधिक गर्म पानी से बालों को न धोएं, इससे आपके बालों के क्यूटिकल डैमेज हो सकते हैं।
  • अधिक केमिकल ट्रीटमेंट लेने से बचें, इससे बालों की क्वालिटी खराब होती है।
  • धोने के तुरंत बाद बालों में कोम्ब  न करें। इससे इससे बाल कमज़ोर होते हैं।
  • अपने तौलिये से बालों को कभी ज़ोर से रगड़ कर न पोछें।  माइक्रोफाइबर तौलिये का इस्तेमाल करें, जो बालों के पानी को अच्छी तरह सोख लेता है।
  • बालों को जब भी धोएं, कंडीशनर लगाना ना भूलें।
  • ऑर्गन ऑयल, शिया बटर से भरपूर चीजों का इस्तेमाल करें।
  • हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल मसाज लें
  • समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग भी ज़रूरी है। इससे बाल दोमुंहे होने से बचेंगे।
  •  बहुत अधिक स्ट्रेस लेने से बचें, क्योंकि इससे बालों पर बुरा असर होता है।