आजकल की बहुत व्यस्त दिनचर्या में अक्सर आपको अपनी त्वचा की देखभाल का समय मिल ही नहीं पाता होगा. पर वातावरण में मौजूद धूल-मिट्टी, प्रदूषण यानी पलूशन के कण, बदलता मौसम ये सब अपना काम बिना रुके करते रहते हैं और आपकी त्वचा की रंगत गहरी होती जाती है. इसके साथ-साथ हम सभी अपने चेहरे के किसी न किसी हिस्से को लेकर असंतुष्ट रहते हैं और मौक़ा मिलते ही उसे सुधार लेना चाहते हैं... भारतीय महिलाओं की बात की जाए तो इस मामले में वे अपनी रंगत को सुधारना चाहती हैं. वे गोरा होने के उपाय जानना चाहती हैं, पर वो भी ऐसे उपाय, जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट न हों यानी जो पूरी तरह प्राकृतिक हों.

आपकी इस इच्छा को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ ऐसी आदतों पर ध्यान दिया है, जिन्हें रोज़ाना अपनाकर आप गोरा रंग पा सकती हैं. हम आपके लिए यहां गोरे होने के घरेलू नुस्खे भी दे रहे हैं, ताकि आप इनका इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की रंगत को निखार सकें.

लंबे समय तक धूप में न रहें
 

लंबे समय तक धूप में न रहें

यह गोरा होने के उपाय में सबसे पहले नंबर का उपाय है- धूप और सूरज की किरणें ही अक्सर त्वचा के कालेपन का कारण होती हैं अत: इनसे पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित रहना ज़रूरी है. जब भी घर से बाहर निकलें सनस्क्रीन लगाना न भूलें और जिस समय सूरज की किरणें सबसे ज़्यादा तेज़ होती हैं यानी सुबह 10 से शाम 4 बजे तक, संभव हो तो धूप में निकलने से बचें. यदि बाहर निकलना ही पड़े तो छाता या घेरदार हैट पहन कर ही निकलें.

कोशिश करें कि लंबे समय तक धूप में न रहना पड़े. सूरज की यूवीए किरणें मेलेनिन पिग्मेंट (जो हमारी त्वचा को स्वाभाविक रंग देता है) को सक्रिय कर देती हैं, जिससे त्वचा टैन हो जाती है. वहीं यूवीबी किरणें इस मेलेनिन पिग्मेंट को और गहरा कर देती हैं, जिससे त्वचा का रंग लंबे समय तक गहरा बना रहता है और आपकी त्वचा की स्वाभाविक रंगत बदल जाती है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप एक अच्छे सनस्क्रीन में निवेश करें और मौसम चाहे जो भी हो घर से निकलने के पहले नियम से इसका इस्तेमाल करें.

त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करें
 

त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करें

गोरा होने के घरेलू नुस्खे में यह नुस्खा ज़रूर आज़माएं, क्योंकि त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करना, गोरी रंगत पाने का एक ज़रूरी मंत्र है. इससे त्वचा पर मौजूद डेड, डार्क, टैन और पुरानी कोशिकाएं हट जाती हैं और नई कोशिकाएं बनती हैं, जो चमकदार और गोरी रंगत की होती हैं. तो लूफ़ा या फिर एक्स्फ़ॉलिएटिंग ग्लव्स पहनें और काम पर (सौम्यता के साथ) लग जाएं.

यहां यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सप्ताह में एक बार सौम्यता से किया गया एक्स्फ़ॉलिएशन जहां कारगर रहता है, वहीं ज़रूरत से ज़्यादा एक्स्फ़ॉलिएट करने से आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंच सकता है. इससे त्वचा में लालिमा या रैशेज़ की समस्या हो सकती है. अत: इसकी अधिकता से बचें.

खानपान रखें सही
 

खानपान रखें सही

अब यदि आप सोच रही हैं कि क्या सही खानपान रख कर गोरा हुआ जा सकता है? तो हम आपको बताना चाहते हैं कि गोरा होने के उपाय में जो उपाय सबसे कारगर है, वो है- अपनी खानपान की आदतों में सुधार लाना, क्योंकि यह आपकी त्वचा को भीतर से गोरा बनाता है. यहां गोरे होने के घरेलू नुस्खे के रूप में जानिए कि खाने-पीने में किस तरह के बदलाव करने से आप पा सकेंगी गोरा रंग:

  • अपनी डायट में विटामिन C की मात्रा बढ़ा दें. सभी खट्टे फलों में विटामिन C होता है. यह आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने की प्रक्रिया को बढ़ाता है. दिन में कम से कम एक बार नींबू पानी पिएं. नींबू में त्वचा की रंगत को प्राकृतिक रूप से निखारने वाले एजेंट्स होते हैं, जो त्वचा को भीतर से शुद्ध करते हैं. यदि आप अधिक मात्रा में विटामिन्स नहीं ले पा रही हैं तो इनके सप्लिमेंट्स लेने से भी आपको फ़ायदा पहुंचेगा.
  • खाने के बाद मीठे में डार्क चॉकलेट खाएं. इनमें बहुत अधिक मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को गोरा बनाते हैं.
  • बर्फ़ खाना और लगाना भी गोरा होने का उपाय है. यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन गोरा होने के घरेलू नुस्खे में यह जांचा-परखा हुआ है. जब आप बर्फ़ के टुकड़े को मुंह में रख कर चूसती हैं तो आपके होंठों और गालों की कई कोशिकाएं बहुत ठंडी हो जाती हैं, जिससे आपके चेहरे पर रक्त का प्रवाह तुरंत बढ़ जाता है और आपकी त्वचा ऐसी गुलाबी रंगत की नज़र आने लगती है, जैसी कि आप हमेशा से चाहती थीं. रात को सोने से पहले चेहरे पर बर्फ़ लगाने से भी चेहरे पर तुरंत ग्लो आता है, क्योंकि इससे आपकी रक्त नलिकाएं सिकुड़ती हैं. चेहरे पर बर्फ़ लगाने से सूजन और लालिमा में भी राहत मिलती है और त्वचा को सेहतमंद चमक मिलती है.

त्वचा के लिए सही प्रोडक्ट्स चुनें
 

त्वचा के लिए सही प्रोडक्ट्स चुनें

बाज़ार में गोरेपन से जुड़े बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिलते हैं, पर आपको ऐसे प्रोडक्ट चुनने चाहिए जो भारतीय त्वचा के मुताबिक़ बनाए गए हों.

  • सन स्क्रीन के लिए हम आपको फ़ेयर ऐंड लवली ऐड्वांस मल्टी विटामिन एसपीएफ़ क्रीम/ Fair & Lovely Advanced Multi Vitamin SPF Cream, जिसमें मल्टी विटामिन्स और एसपीएफ़ का बेहतरीन मेल है, लगाने का सुझाव देंगें. यह क्रीम न सिर्फ़ सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को होने वाले नुक़सान से बचाएगी, बल्कि आपकी रंगत को भी गोरा बनाएगी.
  • वहीं गोरा रंग पाने के लिए हम आपको फ़ेयर ऐंड लवली ऐड्वांस्ड मल्टी विटामिन फ़ेस वॉश/  Fair & Lovely Advanced Multi Vitamin Face Wash का इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे. इसका मल्टी विटामिन फ़ॉर्मूला चेहरे को क्लेंज़ करता है, एक्स्फ़ॉलिएट करता है और आपको मिलती है गोरी रंगत वाली चमकदार त्वचा.

गोरा होने के उपाय: ये घरेलू फ़ेसपैक आएंगे काम
 

गोरा होने के उपाय: ये घरेलू फ़ेसपैक आएंगे काम

गोरे होने के घरेलू नुस्खे में ये फ़ेस पैक भी शामिल हैं. ये आपके बेहद काम आएंगे. बनाने में बहुत ही आसान ये पैक गोरे होने की आपकी इच्छा को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. बस, ज़रूरत है कि आप थोड़े-थोड़े समय के अंतराल के बाद इन फ़ेस पैक्स को चेहरे पर लगाती रहें.

अंडे से बना पैक
 

अंडे से बना पैक

इस मास्क की ख़ासियत ये है कि इसके लिए आपको अंडे के अलावा कुछ और नहीं चाहिए. अंडे की सफ़ेदी में बहुत से विटामिन्स होते हैं, जो रंगत को गोरा बनाने के अलावा चेहरे पर झुर्रियों और हल्की रेखाओं का आना भी कम करते हैं. मास्क बनाने के लिए अंडे की सफ़ेदी लें और उसे झाग आने तक अच्छी तरह फेंटें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और तब तक लगा रहने दें, जब तक कि यह पूरी तरह सूख न जाए. अब चेहरे को पानी से धो लें.

चावल के आटे का पैक
 

चावल के आटे का पैक

यदि आप पूरा दिन बीच पर बिता कर लौटी हैं तो यह पैक आपके बहुत काम आएगा और आपकी त्वचा को पहले की तरह सामान्य बना देगा. चावल के आटे में पैरा अमीनो बेन्ज़ोइक ऐसिड होता है, जो सूरज की किरणों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है और विटामिन C का उत्पादन भी बढ़ता है. यह पैक बनाने के लिए दो टेबलस्पून चावल के आटे में तीन टेबलस्पून दूध और एक टेबलस्पून शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाते हुए सौम्यता से चेहरे की मालिश भी करती जाएं. जब यह पूरे चेहरे पर लग जाए तो इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें.

टमाटर से बना पैक
 

टमाटर से बना पैक

टमाटर को चेहरे के दाग़-धब्बे हटाने और रंगत को गोरा बनाने के लिए जाना जाता है. इसमें ढेर सारे विटामिन्स होते हैं, जो न सिर्फ़ दाग़-धब्बों को मिटाने में सहायक हैं, बल्कि त्वचा में कोलैजन का स्तर बढ़ा कर त्वचा को सेहतमंद भी बनाते हैं. इस पैक को बनाने के लिए एक टेबलस्पून टमाटर का रस लें इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें.

हल्दी से बना पैक
 

हल्दी से बना पैक

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है, जिससे त्वचा की रंगत सुधरती है. इसके अलावा हल्दी में ऐंटी-इन्फ़लैमटॉरी गुण भी होते हैं, जो मुहांसों को हटाने में मददगार हैं. हल्दी का पैक बनाने के लिए एक टीस्पून हल्दी पाउडर में तीन टीस्पून नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें. इसे त्वचा की उन जगहों पर लगाएं, जहां का रंग काला पड़ गया है. इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरा धो लें.