उम्र का बढ़ना, चेहरे पर झुर्रियां आना- इन्हें भला कौन रोक पाया है और हम सभी को वक़्त के साथ इसका सामना करना पड़ता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें स्किन केयर की उतनी ही अधिक ज़रूरत होती है। खासतौर से 30 के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आ जाते हैं, ऐसे में उन्हें किस तरह अपनी स्किन का ख़याल रखना चाहिए। यह जानना जरूरी है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानें कि 30 साल की उम्र पार करने के बाद किस तरह से हमें अपनी स्किन का ख़याल रखना चाहिए, ताकि आपकी स्किन लगे हमेशा जवां। वैसे तो जब आपकी उम्र 30 की होती है, उसके बाद ही उम्र बढ़ने के लक्षण आपकी स्किन से नज़र आना शुरू हो जाते हैं। अब यदि आप 30 के बाद त्वचा को जवां दिखाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ कोशिशें करनी पड़ेंगी।

 

क्यों ज़रूरत है 30 के बाद एक्स्ट्रा स्किन केयर की?

क्यों ज़रूरत है 30 के बाद एक्स्ट्रा स्किन केयर की?

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी बॉडी कोलेजन और इलास्टिन प्रोड्यूस करना बंद कर देती है। और ऐसे समय आपको ज़रूरत होती है अपने स्किन केयर रूटीन में एक ऐक्टिव इंग्रेडिएंट शामिल करने की, ताकि रिंकल्स और फाइन लाइंस से बचा जा सके। डर्मेटोलोजिस्ट सलाह देते हैं कि जब आप 30वें में कदम रखती हैं, तब आपको स्किन केयर के लिए रेटिनोल बेस्ड प्रोडक्ट शामिल करना चाहिए। डीपिग्मेंटेशन एजेंट्स, जैसे- नियासिनामाइड, कोजिक एसिड आदि को यूज़ करें, ये स्किन की रिकवरी मे मदद करते हैं, क्योंकि इस उम्र में स्किन पर ब्राउन स्पॉट्स होना आम बात है।

 

मॉइश्चराइज़र

मॉइश्चराइज़र

समय के साथ स्किन की नमी कम हो जाती है, इसलिए इसे मॉइस्चराइज ज़रूर करें। नहाने के बाद हल्की गीली स्किन पर मॉइश्चराइज़र लगाएं, ताकि वह स्किन में एब्ज़ोर्ब हो जाय। ध्यान रखें कि वह आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही हो। सही मॉइश्चराइजर आपकी स्किन में नमी को बरकरार रखेगा।

BB picks: Lakmé Youth Infinity Skin Sculpting Day Creme SPF 15Lakmé Youth Infinity Skin Sculpting Night Creme 

 

एंटी एजिंग टोनर

एंटी एजिंग टोनर

30 की उम्र पार करने के बाद, आपको एंटी एजिंग टोनर लगाना चाहिए। स्किन में पोषण व नमी बरकरार रखने के लिए फेस टोनर बेहद जरूरी होता है। यह स्किन में कसाव पैदा करने के साथ गहराई से गंदगी को साफ करता है, साथ ही डल, ड्राई स्किन की परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। टोनर आपकी स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है।

 

एंटी एजिंग सीरम

एंटी एजिंग सीरम

एंटी एजिंग सीरम न सिर्फ त्वचा की रंगत को निखारता है, बल्कि उसे तरोताजा भी रखता है। यदि आप चाहें तों विटामिन ई कैप्सूल का सीरम बना सकती हैं। विटामिन ई ऑयल को एलो वेरा जेल, ग्लिसरीन और गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  विटामिन ई एंटी- एजिंग से भरपूर ऑयल है इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। इसे स्किन पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। स्किन टाइट होने के साथ दाग-धब्बों से राहत दिलाता है।  इसका इस्तेमाल दिन में दो बार टोनर के बाद करना चाहिए।

BB picks: Lakmé Absolute Ideal Tone Refinishing Night Concentrate

 

सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन लगाएं

सूर्य की रोशनी, जिनेटिक्स और खराब लाइफ स्टाइल- ये सब समय से पहले हमें बूढ़ा बना देती है। इन सब के कारण समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है। आपको एजिंग साइन से लड़ने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, इसलिए हर कुछ घंटे में सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इसके लिए आप 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन चुनें। आप घर में रहें या घर से बाहर सनस्क्रीन स्किन के लिए बहुत ज़रूरी है, ताकि आपकी स्किन डैमेज न हो।  

BB picks: Dermalogica Protection 50 Sport SPF 50

 

आई क्रीम

आई क्रीम

30 की उम्र पार करने के बाद आप कई तरह के तनाव और हार्मोनल बदलाव से गुज़र रही होती हैं, तो ऐसे में इसका असर आपकी आंखों के आस-पास दिखता है, कई बार स्किन पर झुर्रियां भी नज़र आने लगती है, कारण, कि आंखों के आस-पास की स्किन बहुत नाज़ुक होती है, जिससे कई बार झुर्रियां और फाइन लाइंस पद जाती हैं। इसके लिए आपको सोने से पहले नाइट आई क्रीम का रोज़ाना इस्तेमाल करना चाहिए।

BB picks: Pond’s Age Miracle Eye Cream

 

एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएट

अपने चेहरे पर अगर आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र के निशान न दिखें तो आपको अपनी स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएट को भी शामिल करना चाहिए।  इसके लिए आपको ऐसे प्रोडक्ट्स, जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड, साइट्रिक एसिड या लैक्टिक एसिड जैसे अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड शामिल हों, इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन को धीरे-धीरे  एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा और इससे स्किन चमकदार भी बनेगी।

 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स

स्किन केयर प्रोडक्ट्स

क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग, मास्क और स्किन की सुरक्षा के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का अच्छी तरह से इस्तेमाल करना चाहिए। कॉस्मेटिक हमेशा अच्छे ब्रांड और क्वालिटी का ही खरीदें। मेकअप प्रोडक्ट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स अपनी स्किन टाइप को देखते हुए ही खरीदें।

 

हेल्दी लाइफस्टाइल है ज़रूरी

हेल्दी लाइफस्टाइल है ज़रूरी

  1. स्किन को सेहतमंद रखने के लिए संतुलित भोजन और लाइफस्टाइल अच्छी रखना ज्यादा जरूरी है।
  2. ताज़े फल, सलाद, दाल, अनाज और दही भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
  3. इसके अलावा हर दिन 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए।
  4. हर दिन सुबह एक गिलास नींबू पानी पीना चाहिए।
 

घर पर बनाएं फेस मास्क

घर पर बनाएं फेस मास्क

1. ऑयली स्किन के लिए फेस मास्क

गेंदे के फूलों को रातभर गुनगुने पानी में रखें,  सुबह इसमें दही और चंदन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

2. मिक्स्ड स्किन के लिए

दो चम्मच ओट्स, एक चम्मच बादाम, गुलाब जल, शहद, दही मिलाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

3. ड्राई स्किन की देखभाल

आधा चम्मच बादाम का तेल, इसमें मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।